सऊदी अरब के लिए क्यों फायदेमंद है सोफिया, जानिए इसके बारे में 5 खास बातें

सऊदी अरब ने जब 25 अक्टूबर को रोबोट सोफिया को नागरिकता दी थी तो कई लोगों ने इसकी आलोचना भी की थी. सऊदी अरब की गिनती ऐसे देशों में भी होती है जहां महिलाओं को कम अधिकार हासिल हैं. ऐसे में लोगों ने रोबोट की जगह महिला को हक देने की बात कही थी. अब उसी रोबोट ने महिला अधिकारों की बात कही है. आइए जानते हैं रोबोट सोफिया के बारे में 5 खास बातें…

सोफिया को सऊदी अरब ने पूर्ण नागरिक घोषित कर रखा है. सोफिया नागरिकता हासिल करने वाली दुनिया की पहली ऐसीरोबोट है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ये रोबोट बात भी कर सकती है और अपने विचार भी रखती है. हालांकि, जानकार ये भी कहते हैं कि सोफिया के जरिए सऊदी अरब खुद को तरक्की पसंद देश की छवि बनाना चाहता है. ताकि दुनिया भर के इन्वेस्टर सऊदी अरब को चुन सकें. सऊदी अरब में तेल से होने वाली कमाई में गिरावट दर्ज की गई है, इसी के बाद देश टूरिज्म और इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी चीजों पर फोकस कर रहा है. ऐसे में सोफिया सऊदी अरब की मदद करती मालूम पड़ती है.

सोफिया रोबोट के दिमाग को हैन्सन रोबोटिक्स में लीड एआई डेवलपर डेविड हेन्सन ने तैयार किया है. सोफिया को बनाने वालेडेवलपर का कहना है कि वह अभी शुरुआती स्थिति है और आगे उसमें और विकास देखने को मिल सकते हैं. उनका कहना है कि सोफिया महिला अधिकारियों की बड़ी पक्षधर भी है.

 
Back to top button