जल्द नहीं मिलेगी बारिश से राहत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम और पूर्वी यूपी, हरियाणा समेत कई राज्यों में बीते कई दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है। दिल्ली बीते तीन दिनों से लगातार भीग रही है और आज भी दिल्ली, यूपी, हरियाणा और उत्तराखंड जैसे राज्यों में बारिश, बिजली गिरने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है। यही नहीं दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में लोगों के लिए खुली धूप का इंतजार भी लंबा हो सकता है। मौसम विभाग की ओर से 16 अक्टूबर तक के लिए दिल्ली का जो अनुमान जाहिर किया गया है, उसके मुताबिक 10 और 11 अक्टूबर को रिमझिम बारिश बनी रहेगी। यही नहीं उसके बाद 16 तारीख तक बदली छाई रहेगी और मौसम में ठंडक एवं नमी बनी रहेगी। इसका अर्थ है कि खुली धूप के लिए दिल्ली वालों को इस पूरे सप्ताह इंतजार ही करना होगा।

हालांकि 13 से 16 अक्टूबर के दौरान बारिश नहीं होगी, लेकिन बादल छाए रहेंगे। इसके चलते मौसम में ठंडक रहेगी। वहीं उत्तर प्रदेश की बात करें तो 12 अक्टूबर यानी बुधवार तक हल्की बारिश जारी रहेगी। इसके बाद 13 अक्टूबर को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और 14 अक्टूबर को बदली रहेगी। हालांकि इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा यानी बेमौसम बारिश से लोगों को राहत मिल जाएगी। मौसम विभाग का कहना है कि आज दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, यूपी, पश्चिम मध्य प्रदेश में बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि कुछ इलाकों में बिजली गिरने की घटनाएं भी हो सकती हैं। 

उत्तर भारत ही नहीं बल्कि तमिलनाडु, पुदुचेरी, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भी 12 अक्टूबर और कुछ इलाकों में 14 तारीख तक बारिश जारी रहेगी। विभाग के मुताबिक 10,11 और अक्टूबर को कर्नाटक और केरल में भी बारिश होगी। इसके अलावा महाराष्ट्र के भी अलग-अलग इलाकों में बारिश का मौसम बना रहेगा। दिल्ली-एनसीआर, यूपी समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में जारी बारिश की वजह भी मौसम विभाग ने बताई है। विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ का असर पर्वतीय क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है। राजस्थान और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवात की स्थिति बनी हुई है।

Back to top button