जल्‍द होगी हरियाणा में जिला कांग्रेस अध्‍यक्षों की नियुक्ति, नामों को लेकर दिग्‍गज नेताओं में बनी सहमति

हरियाणा में जिला कांग्रेस अध्‍यक्षों की नियुक्ति बहुत जल्‍द होगी। हरियाणा कांग्रेस के संगठन गठन की कड़ी में पहली सीढ़ी प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने पार कर ली है। जिलाध्यक्षों के लिए पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित राज्य कांग्रेस के प्रमुख नेताओं के बीच सहमति बन गई है। प्रदेश प्रभारी विवेक बंसल और कुमारी सैलजा के साथ दिल्ली में हुड्डा सहित अन्य प्रमुख नेताओं की बैठक में तय किया गया है कि प्रमुख नेताओं के प्रभाव क्षेत्र वाले जिलों में उनकी पसंद के जिलाध्यक्ष होंगे। जिलाध्यक्ष चयन के लिए बनाए गए पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के आधार पर बने तीन नाम के पैनल में से जिस जिला में प्रभावी नेता का नाम शामिल होगा, वही जिलाध्यक्ष नियुक्त कर दिया जाएगा।

पार्टी के नेताओं हुड्डा, सुरजेवाला, बिश्नोई, किरण और कैप्टन को मिलेंगे अपने प्रभाव क्षेत्र के जिला

दिल्ली की बैठक में रणदीप सुरजेवाला और कैप्टन अजय यादव नहीं पहुंच पाए मगर इनके प्रभाव क्षेत्र के जिलों में इनकी मर्जी से ही जिलाध्यक्षों की नियुक्ति होगी। 17 अप्रैल को दिल्ली में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक है। माना जा रहा है कि 16 या 17 अप्रैल को प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख नेता दिल्ली में जिलाध्यक्षों की सूची को लेकर अंतिम बार बैठक करेंगे। इसके बाद जिलाध्यक्षों की सूची आलाकमान को मुहर लगने के लिए भेज दी जाएगी।

प्रदेश टीम और ब्लाक अध्यक्षों के लिए भी पर्यवेक्षकों की होगी नियुक्ति

जिलाध्यक्षों पर फैसला होने के बाद दिल्ली में हुई बैठक के बाद प्रमुख नेताओं ने अब प्रदेश टीम व ब्लाक अध्यक्षों की नियुक्ति के लिए भी अपनी सहमति दे दी है। अगले एक-दो दिन में प्रदेशाध्यक्ष कुमार सैलजा प्रदेश टीम व ब्लाक अध्यक्षों के चयन के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर देंगी। जिलाध्यक्षों के लिए भेजे पर्यवेक्षकों में कुछ को छोड़कर बाकी अन्य को ब्लाक व प्रदेश टीम के चयन के लिए भी भेजा जा सकता है। इसकी सूची प्रदेशाध्यक्ष 17 अप्रैल को जारी करेंगी।

संगठन में सामूहिक नेतृत्व की झलक दिखाने में कामयाब हो रही बंसल और सैलजा की जोड़ी

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी विवेक बंसल और प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा की जोड़ी संगठन गठन में अपने मंतव्य में सफल रही। बंसल और सैलजा चाहते थे कि जिलाध्यक्ष जमीन से जुड़े कार्यकर्ता ही बनें। इसके लिए उन्होंने नियुक्ति से पहले जिला स्तर पर पर्यवेक्षक भेजकर जमीनी कार्यकर्ताओं के फीडबैक पर तीन नाम के प्रत्येक जिला में पैनल तैयार करवाए। माना जा रहा है कि जिलाध्यक्ष के पैनल में जो नाम पर्यवेक्षकों ने दिए हैं, उन्हेंं संगठन में किसी न किसी पद पर अवश्य समायोजित किया जाएगा।

————–

प्रमुख नेताओं में कुछ इस तरह बंटे हैं जिलाध्यक्ष के पद –

भूपेंद्र सिंह हुड्डा : रोहतक, सोनीपत, झज्जर, पानीपत, नूंह।

रणदीप सुरजेवाला : जींद, कैथल, कुरुक्षेत्र।

किरण चौधरी : भिवानी, महेंद्रगढ़, चरखीदादरी।

कुलदीप बिश्नोई : हिसार, फतेहाबाद।

कैप्टन अजय यादव : रेवाड़ी, गुरुग्राम,।

कुमारी सैलजा: अंबाला, पंचकूला, सिरसा, यमुनानगर, फरीदाबाद, पलवल।

Back to top button