मेक इन इंडिया को बढ़ावा देगी सोनी, भारत में ही बनेंगे कंपनी के टीवी और स्मार्टफोन्स

- in गैजेट

नई दिल्ली। मशहूर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सोनी ने ‘मेक इन इंडिया’ के तहत भारत में अपने टेलीविजन और स्मार्टफोन बनाने का फैसला किया हैै। कंपनी ने ये कदम भारत सरकार द्वारा विदेशी प्रोडक्ट्स पर टैक्स की दरें बढ़ाने के बाद उठाया है। सोनी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर सुनील नैय्यर ने बताया कि टोक्यो स्थित कंपनी का हेडक्वार्टर इस बात का फैसला करेगा कि कंपनी थर्ड पार्टी मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देगी या देश में अपना प्लांट लगाएगी।मेक इन इंडिया को बढ़ावा देगी सोनी, भारत में ही बनेंगे कंपनी के टीवी और स्मार्टफोन्स

सुनील नैय्यर ने बताया कि हम ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा देने के लिए लगातार कंपनी मुख्यालय से संपर्क में है। अभी तक हम हमारे थर्ड पार्टी मेन्युफैक्चरिंग और हमारे प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता को लेकर खुश हैं। हमारे पोर्टफोलियो का एक बड़ा हिस्सा लोकल प्रोडक्शन में बनेगा जो कंपनी के साथ-साथ ग्राहकों और सरकार के लिए अच्छा होगा।

भारत सरकार ने कुछ समय पहले पूरी तरह बने टेलीविजन सेट्स और स्मार्टफोन पर इंपोर्ट ड्यूटी क्रमशः 15 प्रतिशत और 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दी थी। साथ ही इन दोनों प्रोडक्ट्स के कंपोनेंट पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को भी बढ़ाया गया था। लोकल असेंबलिंग के लिए लाए गए एलईडी टीवी पैनल पर टैक्स की दर 15 प्रतिशत है, जबकि ओपन सेल टीवी पैनल पर इंपोर्ट ड्यूटी 5 प्रतिशत है। वहीं, स्मार्टफोन कंपोनेंट जैसे कैमरा मोड्यूल, प्रिंटेड सर्किट बोर्ड, चार्जर्स, बैटरी और स्पीकर पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 से 15 प्रतिशत है।

प्रीमियम सेगमेंट टीवी पर फोकस करेगी कंपनी : सोनी ने 2015 में भारत में फॉक्सकॉन प्लांट में एंट्री लेवल टेलीविजन मेन्युफैक्चरिंग की शुरूआत की थी। इसी साझेदारी के तहत कंपनी ने पिछले साल दो मिड-सेगमेंट स्मार्टफोन बनाने भी शुरू किए। धीरे-धीरे कंपनी ने यहीं 55 इंच के टीवी सेट्स की मेन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी। सुनील नैय्यर ने बताया कि कंपनी अन्य मॉडल के लिए भी अपना प्रोडक्शन बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि कंपनी ने ड्यूटी की बढ़ती दरों के बावजूद टीवी की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की है। उन्होंने कहा कि हम लाभ बढ़ाने के लिए 55 इंच टीवी और उससे ऊपर के मॉडल पर फोकस करेंगे, साथ ही हमारा 10 हजार रुपये की रेंज वाले स्मार्टफोन सेगमेंट में जाना का कोई इरादा नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

3000 रु से भी कम कीमत में खरीदे जा सकते है ये 3 4G स्मार्टफोन

आज हम आपको 3 ऐसे स्मार्टफोन के बारे