कहीं आपको कैंसर तो नहीं इन कारणों से करें पता

- in हेल्थ

कैंसर एक ऐसी बीमारी हैं जिसके बारे में सोचकर ही डर लगने लगता हैं। वर्तमान खराब जीवनशैली और खानपान के चलते इस बीमारी ने अपने पैर चारों तरफ पसार रखें हैं। कैंसर की बीमारी का इलाज बहुत मुश्किल हैं। इसलिए कोशिश यहीं होनी चाहिए कि प्राथमिक स्टेज पर इसके लक्षणों को जांच कर तुरंत इलाज कराया जाये। इसलिए आज हम आपकी सुविधा के लिए लेकर आये हैं कैंसर की बीमारी के प्राथमिक लक्षण जिनको जानकर आप स्वयं को और अपने परिवारजन को सुरक्षित रख सकें। और अगर इनमें से कोई लक्षण दिखाई दे तो तुरंत चिकित्सक से परामर्श करें। तो आइये जानते हैं कैंसर बीमारी के लक्षणों के बारे में। 

* चोट में लगातार खून का बहना भी कैंसर का लक्षण हो सकता है। अगर कैंसर की संभावना है तो इसके कारण खून मलाशय के द्वारा बाहर निकलता है। यह कोलेन कैंसर का लक्षण है। हालांकि यह समस्या 50 की उम्र के बाद होती है, लेकिन वर्तमान लाइफस्टाइल के कारण यह किसी भी उम्र में हो सकती है।

स्त्रियों के ये 10 अंग होते हैं सबसे ज्यादा कामुक

* एक स्टडी के अनुसार 18% लोगो को लेटरिन (शौच) में बदलाव महसूस होते है। समय, मल और आकार में बदलाव प्रमुख तौर पर सामने आये। वैसे ये बदलाव खाने की वजह से भी हो सकते है पर अगर ये बार बार लम्बे समय तक होता जाए तो ये कैंसर का लक्षण हो सकता है।

You may also like

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखती है राई

राई के छोटे-छोटे दाने भारतीय रसोई में बहुत