कुछ इस तरह दिखता है बीजेपी का नया मुख्यालय, जानें- इस ऑफिस की खूबियां

भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय का पता अब बदलने वाला है. 11 अशोक रोड (नई दिल्ली) के बाद अब पार्टी ऑफिस का नया पता 6, दीनदयाल उपाध्याय मार्ग (नई दिल्ली) होगा. पार्टी ने 34 साल बाद अपना ऑफिस बदला है. आइए जानते हैं बीजेपी का नया ऑफिस किस तरह से खास है और कैसा दिखता है…

 BJP के इस नए दफ्तर की बिल्डिंग बनने में करीब डेढ़ साल का समय लगा है. आधुनिक सुविधाओं के तहत बनाए गए पार्टी का मुख्यालय बहुमंजिला इमारत में होगा, जिसमें तीन ब्लॉक होंगे. मुख्य इमारत सात-मंजिला होगी, और उसके आसपास मौजूद दोनों इमारतें तीन-तीन मंजिल की होंगी.
 बताया जा रहा है कि बीजेपी का नया ऑफिस एक चुनावी वॉर रूम की तरह है और पूरी तरह से हाइटेक भी है. यह ऑफिस 8000 स्क्वायर मीटर (2 एकड़) में फैला हुआ है. ऑफिस की बिल्डिंग में एक पार्क भी है और दूसरी तरह रेलवे क्वार्टर है.

 

सभी तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस इस दफ्तर के ग्राउंड फ्लोर पर बीजेपी और जनसंघ से जुड़े महापुरुषों की प्रतिमा लगाई गई है. ग्राउंड फ्लोर पर ही आठ प्रवक्ताओं के लिए कमरे होंगे.

इसमें बीजेपी अध्यक्ष का दफ्तर बिल्डिंग के सबसे ऊपर के हिस्से यानी तीसरी मंजिल पर होगा. दूसरी मंजिल पर पार्टी के दूसरे नेता, महासचिव, सचिव, उपाध्यक्षों की बैठने की व्यवस्था की गई है. मीडिया के लिए ग्राउंड फ्लोर पर एक हॉल बनाया गया है और वक्ताओं के लिए भी अलग-अलग रूम बनाए गए हैं.

 

पार्टी दफ्तर में खाने पीने के लिए एक बड़ी कैंटीन की व्यवस्था की गई है. नए पार्टी मुख्यालय में काफी बड़े हिस्से में गार्डन बनाया गया है. बहुत बड़ी लाइब्रेरी भी पढ़ने-लिखने के लिए बनाई गई है. पार्टी दफ्तर में दो बेसमेंट पार्किंग की व्यवस्था की गई है.

 

इस बिल्डिंग में प्रवेश के तीन रास्ते होंगे, जिसमें एक गेट नेता और मीडिया के लिए होगा. यह ऑफिस पुराने ऑफिस से करीब 4.7 किलोमीटर दूर है और यहां मंडी हाऊस मेट्रो स्टेशन से आसानी से पहुंचा जा सकता है. 18 अगस्त 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के इस नए दफ्तर का शिलान्यास किया था.

 

You may also like

इमरान खान का मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- ‘भारत के अहंकारी और नकारात्‍मक जवाब से निराश हूं’

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को नरेंद्र