…तो इस वजह से 21 जून को ही मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

- in राष्ट्रीय

हर साल जून के महीने में 21 तारीख को सभी देशवासी मिलकर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाते हैं और सभी इस दिन योगा कर अपने स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं. हर साल पुरे देश में, पुरे विश्व में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है....तो इस वजह से 21 जून को ही मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

आपको बता दें कि पहली बार साल 2015 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था और इसकी पहल साल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को कर दी थी. अपने भाषण के द्वारा ही लोगों के मन में योगा के बारे में उत्साह भर दिया था और उसके बाद साल 2015 से योगा दिवस मनाना शुरू कर दिया गया. संयुक्त राष्ट्र में 193 सदस्यों द्वारा 21 जून को यह दिन मनाने की बात हुई लेकिन बहुत ही कम लोग इस बात को जानते हैं कि इस दिन को मनाने के लिए 21 जून ही क्यों चुना गया, आखिर क्यों 21 जून को ही मनाते हैं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस..?

अगर आप इस सवाल का जवाब नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं. दरअसल में 21 जून का दिन सदगुरुओं को श्रद्धांजलि देने के लिए चुना गया था और इस दिन ही गर्मियों की संक्रांति भी मनाई जाती है. कहा जाता है कि इस दिन सूर्य धरती की दृष्टि से उत्तर से दक्षिण की तरफ चलने लगता है और उस काल को योगा की दृष्टि में संक्रमण काल कहा जाता है. कहते हैं कि यह काल काफी अच्छा होगा है और लाभकारी भी इसी वजह से हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का दिन 21 जून ही चूज किया गया.

इसी दिन महान ऋषि आदियोगी (प्रथम योगी) की नजर में एक बार सप्त ऋषि आए थे और उन्हें देखने के बाद उनके शिष्य बन गए और फिर सभी ऋषियों ने दुनिया के कोनो-कोनो में जाकर योगा का प्रचार किया. इन सभी घटनाओं के 21 जून को होने की वजह से हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाने लगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बलात्कार मामलों में अब होगी त्वरित कार्रवाई, पुलिस को मिलेगी यह विशेष किट

देश में पुलिस थानों को बलात्कार के मामलों की जांच