तो इसलिए हमें नहीं काटने चाहिए नाक के बाल, जान इसके पीछे का ये बड़ा कारण…

इन दिनों लोगों के बीच नोज वैक्सिंग का चलन जोरों पर है। लेकिन क्या आप जानते है कि नाक के बाल उस हवा को फिल्टर करते हैं जिसमें हम सांस लेते हैं। ये बाल हवा में मौजूद वायरस, बैक्टीरिया और अन्य बीमारी फैलाने वाले रोगजनक से बचाते हैं। मेडिकल साइंस यह बात सदियों पहले से कह रहा है कि रेस्पिरेटरी सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए नाक के बाल जरूरी हैं।

नाक का बाल मानव शरीर का नैसर्गिक हिस्सा है और हमारी बॉडी के लिए किसी रक्षात्मक प्रणाली (डिफेंस सिस्ट‍म) की तरह काम करता है। आपको तो पता ही है कि वातावरण में प्रदूषण का जहर कितना ज्यादा फैल गया है। हवा में धूल-मिट्टी की मात्रा खतरनाक स्तर तक बढ़ चुकी है। सड़कों पर लोग अब चेहरे पर फिल्टर और मास्क लगाकर चलते दिखाई देते हैं। नाक का बाल हमारी बॉडी का नेचुरल मास्क‍ और एयर फिल्टर है। नाक का बाल हानिकारक धूल को हमारे शरीर के अंदर प्रवेश करने से रोकता है और हम जो सांस लेते हैं उसकी नमी को मेनटेन रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

साल 1896 में डॉक्टर्स के एक ग्रुप ने प्रेस्टीजियस मेडिकल जर्नल द लैंसेट में लिखा था कि कई बार नाक में पिंपल्स या फुंसी भी हो जाती है जिसे नेजल वेस्टिब्यूलिटिस या फॉलिक्यूलिटिस भी कहा जा जाता है। यह प्रदूषण और धूल-मिट्टी और बैक्टीरिया की वजह से होता है। नाक के बाल नमी के साथ एक ऐसा जाल बनाते हैं जो किसी भी तरह के वायरस या बैक्टीरिया को फेफड़े तक जान से रोकते हैं। यानी की नाक के अंदर की संरचना पूरी तरह से कैविटी रोकने वाली होती है।

इसलिए जब लोग नाक के बाल ट्रिम या फिर वैक्स करा देते हैं तो वायरस और बैक्टीरिया के लिए एक क्लीन ट्रैक तैयार हो जाता है। जिससे वो आसानी से फेफड़ों तक पहुंच जाते हैं।

आसान भाषा में समझिए नाक के बाल बेहद जरूरी क्यों?

नाक में बालों का होना हमारे शरीर के ल‍िए फायदेमंद होता है क्योंकि ये हमारे शरीर में गंदगी जाने से रोकते हैं। सांस के साथ-साथ धूल, मिटटी भी चली आती हैं अगर हमारे नाक में बाल न हों तो ये हमारे शरीर में प्रवेश करने लगते हैं जिससे कई बीमारियां पैदा हो सकती हैं और अगर आपके नाक में बाल हों तो गंदगी आपके नाक के बाल में ही जमकर रह जाती है। आपके शरीर के अंदर नहीं जा पाती, इसलिए नाक के बालों को नहीं काटना चाहिए। जैसे पलकें हमारी आंखों को साफ रखती हैं वैसे ही नाक के बाल हमारी नाक को साफ और स्वस्थ रखते हैं। नाक में बाल नहीं होंगे तो इन प्रदूषित बैक्टीरिया के कारण हम किसी इन्फेक्शन का शिकार हो सकते हैं।

Back to top button