जब नाश्ते में हो कुछ चटपटा खाने का मन,तो बनाएं बनारसी बेड़मी पूरी के साथ आलू की सब्जी

नाश्ते में अगर आप कुछ चटपटा ट्राई करना चाहती हैं तो ट्राई कर सकती हैं बनारस का फेमस स्ट्रीट फूड बेड़मी पूरी। यह वहां का सुबह खाया जाने वाला मनपसंद नाश्ता है। बेड़मी पूरी को आप आलू रसेदार सब्जी के अलावा, छोले, पनीर और रायते के साथ भी परोस सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी सब्जी। 
बेडमी पूरी बनाने के लिए सामग्री-
बेड़मी पूरी-
-1 और 1/2 कप गेहूं का आटा
-1/2 कप भीगी उड़द दाल
-1/2 कप सूजी
-1/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
-नमक स्वादानुसार
-चुटकी भर हींग
-तेल तलने के लिए
-1/2 टीस्पून गरम मसाला
-पानी आटा गुंथने के लिए
आलू की सब्जी के लिए-
-3-4 बड़े उबले हुए आलू 
-1/2 चम्मच जीरा  
-1 टेबलस्पून हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट
-1 टमाटर बारीक कटा हुआ
-1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर
-1 टीस्पून धनिया पाउडर
-1/4 टीस्पून हींग
-1 टेबलस्पून लाल मिर्च पाउडर
-3 टेबलस्पून तेल 
-नमक स्वादानुसार
-1 टीस्पून गरम मसाला
-1/2 टीस्पून अमचूर पाउडर
-3 कप पानी
बेड़मी पूरी बनाने का तरीका-
बेड़मी पूरी बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल को एक घंटे भिगोकर दरदरा पीस लें। अब एक बर्तन में आटा और सूजी छानकर नमक, तेल, पीसी उड़द की दाल एवं सारे मसाले मिलाकर, थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लें। इस आटे को 10 मिनट के लिए ढककर रखें।
अब इस आटे से बराबर आकार की लोई बनाकर पूरी की तरह थोड़ा चपटा बेल लें। अब कढ़ाई में तेल गर्म करके पूरी को मध्यम आंच पर सुनहरा भूरा होने तक तलकर पेपर नेपकिन पर रख दें।
बेड़मी आलू की सब्ज़ी बनाने का तरीका-
बेड़मी आलू की सब्ज़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाई में तेल गर्म करके हींग और जीरा डाल दें। फिर हरी मिर्च ,अदरक का पेस्ट और कटा हुआ टमाटर डालकर 1-2 मिनट पकने दें। इसके बाद हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर मिक्स करें। अब आलुओं को थोड़ा मसलकर मिला दें, 3 कप पानी डालकर 10 मिनट के लिए ढककर पकने दें। इसके बाद सब्जी में अमचूर पाउडर और गर्म मसाला पाउडर डालकर मिक्स करते हुए गैस बंद कर दें।
Back to top button