तो चलिए जानते हैं कि वजन कम करने के दौरान मशरूम किस तरह अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है…

अगर आप वेट लॉस जर्नी पर हैं और वजन कम करने के उन्हीं पुराने तरीकों और डाइट को फॉलो कर के बोर हो चुके हैं, तो हम आपको आज कुछ नया बताने जा रहे हैं। वेट लॉस कम करने के दौरान व्यक्ति की सबसे बड़ी परेशानी होती है एक ऐसे डाइट को फॉलो करना, जो हेल्दी भी हो, आपका पेट भी भरे, लेकिन वजन न बढ़ाए। इसके लिए कई तरह के फल, सब्जियां और दाल हैं, जिन्हें डाइट में शामिल किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मशरूम भी इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है? जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि वजन कम करने के दौरान मशरूम किस तरह अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

वजन कम करने के लिए मशरूम को डाइट में कैसे शामिल करें?

1. नाश्ते में शामिल करें

सुबह के नाश्ते में मशरूम का एक छोटा पोर्शन लेने से आप अपने दिन की शुरुआत पौष्टिक आहार के साथ करते हैं। अगर आप अंडे खाते हैं, तो कटे हुए मशरूम को ऑमलेट में जोड़ सकते हैं। लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं, तो मशरूम उत्तपम आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

2. मशरूम सलाद या सब्जी खाएं

आप दोपहर के खाने में मशरूम को शामिल करने के लिए तेज आंच पर सौटे कर के सलाद तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा अगर फुल मील में उसे शामिल करना चाहते हैं, तो मशरूम की सब्जी भी बना सकते हैं।

3. मशरूम सूप तैयार करें

शाम को लगने वाली छोटी भूख को शांत करने में भी मशरूम आपकी मदद कर सकता है। ईवनिंग स्नैक के रूप में मशरूम सूप ले सकते हैं। प्याज, अदरक और लहसुन के साथ तैयार किया गया एक क्लासिक मशरूम सूप आपको भरा हुआ महसूस करवाएगा और आपके वेट लॉस जर्नी में मदद भी करेगा।

4. पास्ता सॉस बनाएं

कई वेट लॉस करते वक्त हम अपने पसंदीदा जंक फूड से दूरी बना लेते हैं। ऐसे में मशरूम की मदद से आप एक हेल्दी पास्ता तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको चीज़ पास्ता सॉस को मशरूम सॉस के रिप्लेस करना है और इसमें पास्ता मिलाना है। ब्रोकली के छोटे टुकडड़े और पसंदीदा सब्जियों के साथ इसमें और कलर और फ्लेवर जोड़ सकते हैं।

5. मेन कोर्स में शामिल करें

मशरूम से और भी कई तरह के स्वादिष्ट डिशेज बनाए जा सकते हैं, जिसे आप एक कम्पलीट मील के रूप में खा सकते हैं। मशरूम ब्राउन राइस ऐसा ही एक शानदार विकल्प है। इसके अलावा दूसरे डिशेज में मशरूम को बेक करके जोड़ सकते हैं।

Back to top button