तो आइए जानते हैं फेंगशुई के कुछ जरूरी उपायों के बारे में विस्तार से…..

फेंगशुई एक चीनी वास्तु शास्त्र है जो अब भारत में भी काफी लोकप्रिय हो रहा है। जिस तरह से वास्तु शास्त्र का इस्तेमाल घर से नकारात्मक ऊर्जा और वास्तु दोष को हटाने के लिए करते हैं, वैसे ही चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई में भी घर में सुख-शांति और समृद्धि लाने के लिए कई उपाय बताए गए हैं। मान्यताओं के अनुसार, फेंगशुई में बताए गए उपायों का उपयोग करके भी घर में मौजूद नकारात्मकता को दूर और सकारात्मकता का वास किया जा सकता है। इन उपायों को अपनाने से आपके घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहेगी। साथ ही धन-समृद्धि की कोई कमी नहीं होगी। तो आइए जानते हैं फेंगशुई के कुछ जरूरी उपायों के बारे में विस्तार से…..

1.फेंगशुई के अनुसार, घर में सुख- समृद्धि के लिए घर में एक्वेरियम रखा जा सकता है। साथ ही इस एक्वेरियम में काले रंग की मछली रखें। बता दें कि एक्वेरियम को हमेशा ड्राइंग रूम में ही रखना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

2. फेंगशुई में ड्रैगन को समृद्धि का कारक माना जाता है। मान्यता है कि ड्रैगन को घर की पूरब दिशा में रखने से तरक्की के नए रास्ते खुलते हैं और साथ ही धन की प्राप्ति होती है। साथ ही इससे घर की निगेटिविटी खत्म होती है। 

3. फेंगशुई में लाफिंग बुद्धा आर्थिक सफलता का प्रतीक माना गया है। इसे भी घर या ऑफिस की उत्तर दिशा में रखने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। 

4. फेंगशुई के अनुसार, घर में कछुआ रखने से व्यक्ति को कामयाबी हासिल होती है और जीवन में खुशहाली आती है। ऐसा माना गया है कि घर या ऑफिस में कछुआ उत्तर दिशा में रखना शुभ है।

Back to top button