…तो इस वजह से उत्तराखंड में 916 लोग नहीं लड़ पाएंगे चुनाव…

देहरादून: आगामी निकाय चुनावों में 916 लोग चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। इन सभी पर बीते चुनावों में आय व्यय का ब्यौरा न देने के कारण निर्वाचन आयोग रोक लगा चुका है। ऐसे सभी लोगों की सूची संबंधित जिलाधिकारियों को भेज दी गई है। 

प्रदेश में निकाय चुनाव की घोषणा के साथ ही चुनाव लड़ने के इच्छुक तमाम लोगों ने हाथ पांव मारने शुरू कर दिए हैं। हालांकि, इनमें से 916 लोग ऐसे हैं जिन्हें निर्वाचन आयोग चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य करार दे चुका है। दरअसल, इन लोगों ने वर्ष 2012 में हुए चुनाव व्यय का खर्च आयोग को उपलब्ध नहीं कराया था। 

आयोग ने वर्ष 2016 में इन्हें अंतिम सुनवाई का मौका दिया था। इसके बाद भी इन लोगों ने आयोग के सामने अपना पक्ष नहीं रखा। इस पर आयोग ने इन सभी को छह वर्ष के लिए चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है। निर्वाचन आयोग ने ऐसे सभी लोगों की सूची संबंधित जिलों को भेज दी है। इसमें आयोग ने जिलाधिकारियों को यह स्पष्ट किया है कि जिन लोगों ने नाम सूची में हैं उन्हें चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित किया गया है। ऐसे में उन्हें चुनाव न लड़ने दिया जाए। 
राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट ने कहा कि आयोग पहले ही 916 लोगों को चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर चुका है। यह सभी छह वर्ष तक चुनाव नहीं लड़ सकते। सभी जिलों को इनकी सूची भेजी जा चुकी है।
Back to top button