…तो इस तरह एशिया कप 2018 के फाइनल में पहुंचा बांग्लादेश

एशिया कप 2018 में सबसे रोमांचक अंदाज में फाइनल तक अगर कोई टीम पहुंची है तो वह बांग्लादेश है। बांग्लादेश ने फाइनल से पहले कुल पांच मैच खेले, जिसमें से उसने तीन जीते जबकि दो में उसे शिकस्त झेलनी पड़ी। हालांकि, बांग्लादेश ने अपने जज्बे से दिखाया कि फाइनल में वह टीम इंडिया के लिए सिरदर्द साबित हो सकती है। चलिए गौर करते हैं कि फाइनल तक पहुंचने के लिए बांग्लादेश ने किस प्रकार मेहनत की:

मुश्फिकुर के शतक से हार गया श्रीलंका

बांग्लादेश ने मौजूदा एशिया कप में अपने अभियान की जोरदार शुरुआत की। मुश्फिकुर रहीम (144) ने शानदार शतक जमाकर बांग्लादेश को 261 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। श्रीलंका के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने जोरदार वापसी की और 4 विकेट झटके। जवाब में श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने बांग्लादेशी गेंदबाजों के सामने सरेंडर किया और पूरी टीम 35.2 ओवर में 124 रन पर ढेर हो गई। इस तरह बांग्लादेश ने 137 रन की विशाल जीत के साथ एशिया कप में अपने अभियान की शुरुआत की।

एशिया के नए शेरों ने पार नहीं पा सका बांग्लादेश

श्रीलंका पर विशाल जीत दर्ज करने के बाद बांग्लादेश के हौसले बुलंद थे। हालांकि, उसे अपने अगले मैच में एशिया के उभरते शेरों से करारी शिकस्त मिली। जी हां, बांग्लादेश को अपने दूसरे मैच में अफगानिस्तान के हाथों 136 रन की मात झेलनी पड़ी। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट खोकर 255 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम 42.1 ओवर में केवल 119 रन पर ढेर हो गई। हालांकि, श्रीलंका पर जीत दर्ज करने के कारण बांग्लादेश की टीम सुपर फोर के लिए क्वालिफाई कर चुकी थी।

सर जडेजा की वापसी ने बांग्ला शेरों को बनाया भीगी बिल्ली

बांग्लादेश के शेर अफगानिस्तान से मिली हार से उबर भी नहीं सके थे कि उसका मुकाबला एशिया की सबसे मजबूत टीम से हुआ। टीम इंडिया में रविंद्र जडेजा की लंबे समय बाद वापसी हुई और उन्होंने इसका पूरा जश्न मनाया।  जडेजा ने चार विकेट झटके और बांग्लादेश को केवल 173 रन पर समेट दिया। इसके बाद टीम इंडिया ने तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। बांग्लादेश को टूर्नामेंट में लगातार दूसरी शिकस्त झेलनी पड़ी।

अफगानिस्तान से रोमांचक मैच में बांग्लादेश ने किया हिसाब चुकता

बांग्लादेश की टीम को मौजूदा एशिया कप में पहली शिकस्त अफगानिस्तान के हाथों झेलनी पड़ी थी। फिर उसी के खिलाफ मशरफे मुर्तजा की टीम ने जोरदार वापसी की। बांग्लादेश ने सुपर फोर के अपने दूसरे मैच में पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 249 रन बनाए। इमरुल कायेस (72*) और महमुदुल्लाह (74) ने उम्दा पारियां खेली। लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम जीत के करीब पहुंच चुकी थी, लेकिन मुस्ताफिजुर रहमान ने अंतिम ओवर में कमाल की गेंदबाजी की और बांग्लादेश की 3 रन से जीत पर मुहर लगा दी।

पाकिस्तान पर भारी पड़ा ‘रहीम बम’

बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच टूर्नामेंट का वास्तविक सेमीफाइनल खेला गया क्योंकि अफगानिस्तान की टीम बांग्ला शेरों से हारकर बाहर हो चुकी थी। टीम इंडिया फाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम थी। सुपर फोर के इस मुकाबले में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी की और पूरी टीम 48.5 ओवर में 239 रन पर ऑलआउट हुई। मुश्फिकुर रहीम (99) और मोहम्मद मिथुन (60) उम्दा पारियां खेलीं। जवाब में पाकिस्तान की टीम 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 202 रन बना सकी। मुस्ताफिजुर रहमान ने सर्वाधिक चार विकेट झटके। मुश्फिकुर रहीम को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।
Back to top button