सिल्की बालों के लिए करें शहद का इस्तेमाल, जानें कैसे?

- in जीवनशैली

चमकदार और कोमल बालों की चाहत हर किसी को होती है और ये चाहत तब और बढ़ जाती है, जब आप सेलेब्रिटीज को उनके खूबसूरत बालों के साथ अलग-अलग हेयर स्टाइल्स में देखते हैं। हालांकि ये आप भी जानते हैं कि उनके खूबसूरत बालों के पीछे बहुत महंगे ब्रांड्स के हेयर केयर प्रोडक्ट्स होते हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि आप कोमल बालों नहीं पा सकते हैं। इसके लिए आपको महंगे उत्पाद नहीं बल्कि प्रकृति के साथ की जरुरत है। शहद में अनेक पोषक तत्व जैसे विटामिन बी(राइबोफ्लेविन), नियासिन, फॉलिक एसिड, विटामिन बी-6 के अलावा मिनरल्स जैसे जिंक, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, सेलेनियम, और कैल्शियम आदि पाएं जाते हैं। इसका इस्तेमाल आप आहार में करने के साथ बालों को स्वस्थ, काला, घना और कोमल बनाने के लिए भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि बालों को कोमल बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें।

सिल्की बालों के लिए
बालों को सिल्की बनाने के लिए आप दही और शहद से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक-ेक चम्मच दही और शहद लेकर इन्हें मिला लें और इस पेस्ट को अपनी स्कैल्प और सिरों पर लगाएं। इसके बाद बालों का जूड़ा बना लें और शावर कैप पहन लें। 15-20 मिनट बाद बालों को धो लें।

अगर चाहते हैं कि कभी खत्म न हो आपकी जवानी तो खायें ये चीज़ें

कोमल बालों के लिए

कोमल बाल पाने के लिए आप बाल धोते वक्त शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप बाल धो रहे हैं तो शैम्पू करने के बाद एक मग पानी में एक कप शहद मिला लें। इस मिश्रण से शैम्पू के बाद अपने बालों को धोएं और स्कैल्प पर अंगुलियों की मदद से अच्छे से मसाज करें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें।

बालों को बढ़ाने के लिए 

अगर आपके बालों की ग्रोथ रुक गई है तो इसके लिए भी आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बाउल में दो चम्मच एलोवेरा जेल लेकर इसमें एक चम्मच कैस्टर ऑयल और एक चम्मच शुद्ध शहद मिलाएं। हल्के गर्म पानी से बाल धोने के बाद इस मास्क को शैम्पू की तरह बालों पर लगाएं। इसके 15 मिनट बाद बालों को धो लें।

उलझे बालों के लिए

अगर आपके बाल अधिक उलझते हैं और आप चाहते हैं तो आप इस मास्क को जरुर लगाएं। दो अंडों को फोड़ कर फेंट लें और इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 20 मिनट बाद या बालों के सूखने के बाद इन्हें धो लें। इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल उलझते नहीं।

बालों को हाइड्रेट रखने के लिए

एक बड़ा चम्मच शहद में एक बड़ा चम्मच नारियल तेल मिला लें। अपने बालों के अनुसार मात्रा बढ़ा सकते हैं। इस मिश्रण को बालों की स्कैल्प पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसके बाद बालों को जूड़ा बनाकर बांध लें और शावर कैप पहन लें। 15 मिनट बाद बालों को हल्के गर्म पानी से धो लें। 

 

You may also like

खाली पेट भूलकर भी न खाएं यह 8 चीजें, वरना खुद पढ़ ले…

हमारा दिन कैसा रहेगा रहता है? हमारी शारीरिक