टीम इंडिया के लिए जो 34 साल में नहीं हुआ, वो शिखर धवन ने कर दिखाया…

टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन इंग्लैंड दौरे से लौटते ही अपने बल्ले से आग उगल रहे हैं। हांगकांग के खिलाफ शतक ठोक टूर्नामेंट का आगाज करने वाले गब्बर ने पाकिस्तान के खिलाफ 46 तो बांग्लादेश के खिलाफ भी 40 रन की ताबड़तोड़ पारी खेल दी। सिर्फ बल्ले से ही नहीं उन्होंने फिल्डिंग में कमाल करते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।टीम इंडिया के लिए जो 34 साल में नहीं हुआ, वो शिखर धवन ने कर दिखाया...

दरअसल, शिखर धवन ने शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ चार कैच लपके और इसके साथ ही एशिया कप के किसी एक मैच में सबसे अधिक कैच लपकने का रिकॉर्ड बना दिया। वे टूर्नामेंट के 34 साल के इतिहास में पहले फील्डर हैं, जिन्होंने एक मैच में 4 विकेट लिए हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ धवन ने 3 कैच जसप्रीत बुमराह की गेंद पर और एक कैच रवींद्र जडेजा की गेंद पर लपका। धवन ने पहला कैच स्लिप में नजमुल हुसैन को लिया। इसके बाद उन्होंने शकिब अल हसन, मेहदी हसन और मुस्तिफिजुर रहमान के कैच लपके।

इसके साथ ही धवन 14 साल बाद वनडे में 4 कैच लपकने वाले भारतीय खिलाड़ी भी बने। उनसे पहले वीवीएस लक्ष्मण ने साल 2004 में  जिम्बॉब्वे के खिलाफ यह कारनामा किया था। बता दें जोंटी रोड्स दुनिया के इकलौते फील्डर हैं जिन्होंने बतौर फील्डर एक वनडे मैच में 5 कैच पकड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

9 खिलाड़ी ले चुके 3-3 कैच 
एशिया कप में अब तक नौ खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने एक पारी में 3-3 कैच लिए हैं. इनमें भारत के मोहम्मद कैफ और प्रज्ञान ओझा शामिल हैं। इनके अलावा पाकिस्तान के इमरान खान, उमर अकमल और यूनिस खान ऐसा कर चुके हैं। श्रीलंका के रोशन महानामा, रुआन कल्पगे, महेला जयवर्धने और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन भी एक पारी में तीन कैच ले चुके हैं।

एक पारी में 4 कैच लेने वाले सातवें भारतीय 
ओवरऑल वनडे क्रिकेट की बात करें तो शिखर धवन भारत के सातवें ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक पारी में चार कैच लपके हैं। उनसे पहले सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, राहुल द्रविड़, मोहम्मद कैफ और वीवीएस लक्ष्मण ऐसा कर चुके हैं।

Back to top button