अगले महीने से भारत में बंद हो जाएगी eBay की सेवा

- in कारोबार

ई-कॉमर्स कंपनी ईबे डॉट इन अगले महीने से काम करना बंद कर देगी. कंपनी अभी मुख्य तौर पर अपने मंच पर पुराने उत्पादों को फिर से ठीक(रीफर्बिश) कर के बेचती है. ईबे की मालिक कंपनी फ्लिपकार्ट ने इसके बदले एक नया मंच शुरू करने की घोषणा की है.

बता दें कि ईबे ने अपने इस भारतीय परिचालन को पिछले साल फ्लिपकार्ट को बेच दिया था. साथ ही उसमें 50 करोड़ डॉलर का निवेश भी किया था. इस प्रक्रिया में फ्लिपकार्ट ने ईबे के अलावा टेंसेंट और माइक्रोसॉफ्ट से भी निवेश जुटाया था. कुल निवेश 1.4 अरब डॉलर का था.

फ्लिपकार्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कल्याण कृष्णमूर्ति ने कर्मचारियों को भेजे ईमेल में कहा है, ‘‘ ईबे डॉट इन पर अपने अनुभव के आधार पर हमने इसे बंद करने का निर्णय किया है. साथ ही रीफर्बिश सामानों की बिक्री के लिए हमने एक नया ब्रांड बनाया है. मौजूदा समय में रीफर्बिश बाजार में असंगठित क्षेत्र का दबदबा है. इस नए ब्रांड को शुरू करने की प्रक्रिया के तहत हम 14 अगस्त 2018 से ईबे डॉट इन पर सभी लेनदेन बंद कर रहे हैं. ग्राहकों के इन लेनदेनों को नए मंच पर स्थानांतरित किया जा रहा है.’’

उन्होंने कहा कि रीफर्बिश सामान पर लोग जल्दी विश्वास नहीं करते और यह आसानी से उपलब्ध भी नहीं होता. रीफर्बिश सामान के सामने यह दो मुख्य बाधाएं हैं और फ्लिपकार्ट के ग्राहक आधार एवं एफ 1 के सूचना प्रौद्योगिकी समाधान एवं सेवाओं से इन्हें व्यापक स्तर पर हल किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

छोटे व्‍यापारियों की दूर होंगी मुश्किलें, GST काउंसिल ने रिटर्न फॉर्म पर लिया यह फैसला

नई दिल्‍ली: व्‍यापारियों के लिए अच्‍छी खबर है. जीएसटी (GST)