सेंसेक्स 112 अंक चढ़कर 34305 के स्तर पर, निफ्टी 10528 पर बंद

नई दिल्ली। सोमवार को भारतीय शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर बंद हुए हैं। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 112 अंक की बढ़त के साथ 34305 के स्तर पर और निफ्टी 47 अंक की बढ़त के साथ 10528 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है। नेश्नल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स 0.80 फीसद और स्मॉलकैप 0.58 फीसद की बढ़त के साथ कारोबार कर बंद हुआ है।सेंसेक्स 112 अंक चढ़कर 34305 के स्तर पर, निफ्टी 10528 पर बंद

रियल्टी शेयर्स में खरीदारी

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात आईटी और पीएसयू को छोड़ सभी सूचकांक हरे निशान में कारोबार कर बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा तेजी रियल्टी शेयर्स में देखने को मिली है। बैंक (0.48 फीसद), ऑटो (0.35 फीसद), फाइनेंशियल सर्विस (0.84 फीसद), एफएमसीजी (1.05 फीसद), मेटल (0.16 फीसद), फार्मा (1.56 फीसद) औ रियल्टी (1.63 फीसद) की तेजी के साथ कारोबार कर बंद हुआ है।

सिप्ला टॉप गेनर

निफ्टी में शुमार शेयर्स में से 34 हरे निशान में और 16 गिरावट के साथ कारोबार कर बंद हुआ है। सबसे ज्यादा तेजी सिप्ला, ग्रासिम, इंडिया बुल्स हाउसिंग फाइनेंस, यूपीएल और हीरो मोटो कॉर्प के शेयर्स में हुई है। वहीं, गिरावट टाटा मोटर्स, इंफोसिस, विप्रो, एसबीआईएन और हिंदपेट्रो के शेयर्स में हुई है।

करीब 1.45 बजे

शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। करीब 1.45 बजे प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 68 अंक की तेजी के साथ 34260 के स्तर पर और निफ्टी 30 अंक की तेजी के साथ 10510 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नेश्नल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स में 0.42 फीसद और स्मॉलकैप में 0.34 फीसद की तेजी देखने को मिल रही है। इस दौरान सबसे ज्यादा खरीदारी फार्मा शेयर्स में देखने को मिल रही है।

शुरुआती मिनटों में

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई। सेंसेक्स 247 अंक की गिरावट के साथ 33944 के स्तर पर खुला और शुरुआती मिनटों में भी 33899 का निचला स्तर छू लिया। हालांकि निचले स्तर से बाजार में रिकवरी देखने को मिली और करीब 9:30 बजे सेंसेक्स 68 अंक की गिरावट के साथ 34124 के स्तर पर और निफ्टी 18 अंक टूटकर 10462 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। 

बाजार की गिरावट में सबसे ज्यादा भागीदारी आइटी शेयरों की है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर आइटी इंडेक्स 1.39 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। इसके सरकारी बैंक और रियल्टी शेयरों में भी हल्की बिकवाली देखने को मिल रही है। फार्मा, मेटल और एफएमसीजी इंडेक्स बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में भी सुस्त कारोबार देखने को मिल रहा है।

दिग्गज शेयरों की बात करें तो निफ्टी में शुमार 50 में से 32 शेयर बढ़त के साथ और 18 शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। सिप्ला, इंडियाबुल्स हाउसिंग, ल्युपिन, बजाज ऑटो और ग्रासिम निफ्टी के टॉप गेनर में शामिल हैं। वहीं इंफोसिस, विप्रो, टाटा मोटर्स, टेक महिंद्रा और गेल निफ्टी के टॉप लूजर हैं।

इस हफ्ते बाजार के लिए ट्रिगर

बीते हफ्ते लगातार तीसरी साप्ताहिक बढ़त दर्ज करने वाली दलाल स्ट्रीट की निगाह इस हफ्ते कुछ बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों पर रहेगी। इसके अलावा कुछ वृहद आर्थिक आंकड़े और अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर हो रही हलचल पर भी निवेशकों की धारणा पर असर डालेगी। देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा फर्म टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के नतीजे 19 अप्रैल को जारी होंगे। इस हफ्ते इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, एसीसी, माइंडट्री, क्रिसिल और रिलायंस पावर समेत कुछ अन्य कंपनियों के तिमाही नतीजे भी सामने आएंगे।

विशेषज्ञ का नजरिया

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर ने कहा कि जीडीपी की विकास दर उम्मीद से बेहतर रहने और जीएसटी की व्यवस्था में आ रही स्थिरता के चलते तिमाही नतीजों को लेकर निवेशकों की उम्मीदें बढ़ी हैं। औद्योगिक उत्पादन और खुदरा महंगाई के अच्छे आंकड़ों के बाद अब निवेशक थोक महंगाई की दर पर भी नजर रखेंगे। मार्च के लिए थोक महंगाई के आंकड़े 16 अप्रैल को जारी होने हैं।

अरिहंत कैपिटल मार्केट्स की पूर्णकालिक निदेशक अनीता गांधी ने कहा कि ट्रेड वार की आशंका धूमिल पड़ने से निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। हालांकि कच्चे तेल की कीमतों को लेकर अब भी अनिश्चितता बनी हुई है। सीरिया में कथित रासायनिक हमले के बाद अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने वहां हवाई हमले किए हैं। इससे अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर तनाव बढ़ गया है। इन परिस्थितियों का भी बाजार पर असर पड़ सकता है।

Back to top button