सर्वे: वैज्ञानिकों ने बताया आखिर शराब पीकर लोग क्यों करते हैं हुड़दंग…

अगर आप किशोरावस्था में हैं और अत्यधिक शराब पीते हैं तो आपकी अल्पकालिक याददाश्त इससे प्रभावित हो सकती है. एक नए शोध में यह पता चला है.

पत्रिका जेनूरोसी में प्रकाशित शोध के निष्कर्ष के मुताबिक, किशोरावस्था में अत्यधिक शराब पीने से दिमाग की उन कोशिकाओं की गतिविधियां बाधित होती हैं, जो अल्पकालिक याददाश्त के लिए जिम्मेदार होती हैं.

न्यूयार्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय के माइकेल सेलिंग समेत शोधकर्ताओं के मुताबिक, प्रीफ्रंटल कोर्टेक्स (पीएफसी) जो व्यवहार प्रबंधन में अपनी भूमिका निभाता है और किशोरावस्था के दौरान परिपक्व होता है, किशोरावस्था में अत्यधिक शराब पीने से उसकी कार्यक्षमता पर असर पड़ता है.

हैंडसम लड़कों को देखते ही लड़की के मन में आने लगते हैं ऐसे-ऐसे ख्याल

शोधकर्ताओं ने पाया कि किशोरावस्था में अल्कोहल के सेवन से दिमाग के पीएफसी पायरामिडल न्यूरॉन्स के गुणों में बदलाव आ जाता है, जो पीएफसी को दिमाग के अन्य क्षेत्रों से जोड़ता है. इससे व्यवहार का विनिमयन प्रभावित होता है.

शोधकर्ताओं ने कहा कि जो किशोरावस्था में शराब का सेवन करते हैं, उनकी पीएफसी की गतिविधियों में शिथिलता आ जाती है, इससे उन्हें संज्ञानात्मक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. बाद में यह शराब पीकर हुड़दंग करने, मारपीट करने जैसी गतिविधियों में बदल जाती है.

Back to top button