Home > ज़रा-हटके > वैज्ञानिकों एक बार फिर बड़ा सर्वे: अंडा मांसाहारी है या शाकाहारी, लेकिन इस बार निकला कुछ ऐसा की सुनकर..

वैज्ञानिकों एक बार फिर बड़ा सर्वे: अंडा मांसाहारी है या शाकाहारी, लेकिन इस बार निकला कुछ ऐसा की सुनकर..

कुछ सवाल ऐसे होते हैं जिनके जवाब मिलना बहुत मुश्किल होते हैं लेकिन लोग कुछ न कुछ धारनाएं देते रहे हैं। जैसे, दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा? लेकिन लेकिन एक ऐसा सवाल है जिसके ऊपर लंबे समय से बहस चल रही है।

कई शाकाहारी लोग अंडे को मांसाहारी समझकर नहीं खाते। उनका लॉजिक होता है कि चूंकि अंडे मुर्गी देती है, इस कारण वो नॉन-वेज है। लेकिन अगर ऐसी बात है तो दूध भी जानवर से ही निकलता है, तो वो शाकाहारी कैसे है? अगर आपको ऐसा लगता है कि अंडे से बच्चा निकल सकता था, इस कारण वो मांसाहारी है, तो आपको बता दें कि बाजार में मिलने वाले ज्यादातर अंडे अनफर्टिलाइज्ड होते हैं।

 

इसका मतलब, उनसे कभी चूजे बाहर नहीं आ सकते। इस गलतफहमी को दूर करने के लिए वैज्ञानिकों ने भी साइंस के जरिए इस सवाल का जवाब देने की कोशिश की है। उनके मुताबिक, अंडा शाकाहारी होता है।

OMG: गर्लफ्रेंड को बांधकर कुत्ते से बनवाए संबंध, वीडियो भी बना लिया

 

यह तो हर किसी को पता है कि अंडे के तीन हिस्से होते हैं- छिलका, अंडे की जर्दी और सफेदी। रिसर्च के मुताबिक, अंडे की सफेदी में सिर्फ प्रोटीन मैजूद होता है। उसमें जानवर का कोई हिस्सा मौजूद नहीं होता। ता कारण,तकनीकी रूप से एग वाइट शाकाहारी होता है।

 

अंडे की जर्दी 

एग वाइट की ही तरह एग योक में भी सबसे ज्यादा प्रोटीन, कोलेस्ट्रोल और फैट मौजूद होता है। लेकिन जो अंडे मुर्गी और मुर्गे के संपर्क में आने के बाद दिए जाते हैं, उनमें गैमीट सेल्स मौजूद होता है, जो उसे मांसाहारी बना देता है। आगे पढ़ें, मुर्गी कैसे देती है अंडा?

आपको बता दें, कि 6 महीने की होने के बाद मुर्गी हर 1 या डेढ़ दिन में अंडे देती ही है, भले ही वो किसी मुर्गे के संपर्क में आए चाहे ना आए। इन अंडों को ही अनफर्टिलाइज्ड एग कहा जाता है। इनसे कभी चूजे नहीं निकल सकते। तो अगर आपने अभी तक मांसाहारी समझ अंडे नहीं खाए, तो इसे अभी से खाना शुरू कर दीजिए।

 

Loading...

Check Also

अगर आपके भी हाथ में है ये निशान, तो गले के रोग से जाएगी आपकी…

हस्‍तरेखा में मुख्‍य रेखाओं के साथ चिह्नों का अपना महत्‍व है। ये चिह्न जीवन पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com