SBI ने 15 दिन में दूसरी बार ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, सभी अवधि की एफडी पर …

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने ग्राहकों को मई में दूसरी बार बड़ा झटका दिया है. दरअसल, एसबीआई ने एक बार फिर फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट यानी एफडी की ब्‍याज दर कम कर दी है.

इसका नुकसान उन ग्राहकों को सबसे अधिक होगा जिन्‍होंने अपनी सेविंग्स को फिक्स्ड डिपॉजिट करा रखी है. यहां बता दें कि देश में पारंपरिक, सुरक्षित और निश्चित ब्याज इनकम के लिए बड़े पैमाने पर FD में निवेश किया जाता है.

कितनी हुई है कटौती?बैंक ने सभी अवधि की एफडी पर ब्याज दरें 0.40 फीसदी की कटौती की है. नई दरें 27 मई से लागू हो गई हैं. 1 साल या 2 साल से कम अवधि के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर अब ग्राहकों को 5.10 फीसदी का ब्‍याज मिलेगा. इससे पहले ग्राहकों को 5.50 फीसदी का ब्‍याज मिलता था.

यह ब्‍याज दर 2 साल या तीन साल से कम अवधि के एफडी पर भी लागू हो रहा है. आपको बता दें कि एसबीआई ने मई के शुरुआती हफ्ते में ​3 साल की अवधि तक की एफडी पर ब्याज दरें 0.20 फीसदी तक घटा दी थी.

बैंक की तरफ से तय नई दरें 12 मई से लागू हो गई थीं. इस तरह, सिर्फ 15 दिन में दूसरी बार एफडी पर ब्‍याज दर में कटौती हुई है.

इससे पहले 28 मार्च को एफडी पर कटौती की गई थी. तब SBI ने 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल एफडी पर ब्याज दरें 0.50 फीसदी तक घटाने का ऐलान किया था. 

हालांकि, इस बीच एसबीआई ने बुजुर्गों के लिए आकर्षक सेविंग योजना लॉन्‍च की थी. SBI wecare deposit नाम की इस स्‍कीम से जुड़ने की डेडलाइन 30 सितंबर तक है.

Back to top button