SBI अकाउंटहोल्डर्स ध्यान दें! 1 दिसंबर से बंद हो सकती है आपकी यह सर्विस

अगर आपका खाता है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. बैंक जल्द ही आपकी इंटरनेट बैंकिंग सर्विस बंद कर सकता है. हालांकि, सभी ग्राहकों इससे प्रभावित नहीं होंगे. बैंक के नोटिफिकेशन के मुताबिक, केवल उन लोगों की सर्विस बंद की जाएगी, जिन्होंने अभी तक अपना मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर्ड नहीं कराया है.SBI अकाउंटहोल्डर्स ध्यान दें! 1 दिसंबर से बंद हो सकती है आपकी यह सर्विस

बैंक ने हाल ही में नोटिफिकेशन जारी करके ग्राहकों से अपने बैंक अकाउंट को मोबाइल नंबर के साथ लिंक करने के लिए कहा था. इसकी समयसीमा 30 नवंबर तय की गई है. यानी 1 दिसंबर के बाद ऐसे यूजर्स जिन्होंने मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कराया और ट्रांजेक्शन कर रहे हैं, उनकी इंटरनेट बैंकिंग बंद कर दी जाएगी. इसके अलावा, बैंक ने किसी भी अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन की तत्काल सूचना देने के लिए दो हेल्पलाइन नंबर 18004253800/1800112211 भी जारी किए. 

बैंक ने क्यों लिया यह फैसला
एसबीआई ने फ्रॉड की बढ़ती खबरों के बीच अपने करोड़ों फैसला ग्राहकों के हित में यह फैसला लिया है. बैंक का कहना है कि मोबाइल नंबर अपडेट रहने से आपको हर लेनदेन की जानकारी एसएमएस से मिल जाएगी. इससे संभावित धोखाधड़ी से बचने में भी मदद मिलती है. बैंक ने कहा है कि मोबाइल नंबर अपडेट करना न सिर्फ अनिवार्य है, बल्क‍ि यह ग्राहकों के लिए फायदेमंद भी है. हाल ही में सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर कंपनी सिमेंटेक ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि विदेश से, खास करके उत्तर कोरिया से बैंक के एटीएम में फ्रॉड करके पैसे निकाले जा रहे हैं. एसबीआई ने हाल ही में बैंक फ्रॉड की घटनाओं को रोकने के लिए निकासी सीमा घटाकर 20,000 रुपये कर दी थी. 
 
1 दिसंबर से पहले रजिस्टर कराएं मोबाइल नंबर
बैंक ने ग्राहकों से अपील की है कि अपना मोबाइल नंबर 1 दिसंबर तक बैंक के साथ रजिस्टर करवा लें. बैंक ने कहा है कि अगर आप 1 दिसंबर, 2018 तक यह काम नहीं निपटाते हैं तो आपकी इंटरनेट बैंकिंग को ब्लॉक कर दिया जाएगा. इसके बाद आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए किसी भी तरह का ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे.

ब्रांच में जाकर करना होगा अपडेट
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने ग्राहकों से अपील की है कि अपना नंबर अपडेट करा लें. इसके लिए आपको बैंक की नजदीकि ब्रांच में जाना होगा. यहां अपना मोबाइल नंबर जल्द से जल्द रजिस्टर करवा लें. रजिस्टर कराने के बाद आपकी सर्विस बंद नहीं की जाएगी

Back to top button