इन टिप्स को फॉलो कर ट्रैवलिंग के दौरान बचाएं अपने पैसे

ट्रैवलिंग के दौरान पैसे बचाना हर किसी के बस की बात नहीं। बजट ट्रैवलिंग के लिए आपको कई सारी चीज़ों के साथ समझौता करना पड़ता है। रहने, खाने से लेकर घूमने-फिरने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले साधनों के बारे में भी पता होना चाहिए तभी ये पॉसिबल है। वैसे तो आजकल सारी ही चीज़ें ऑनलाइन अवेलेबल हैं लेकिन इनमें बजट ट्रैवलिंग पॉसिबल नहीं। जब तक कि आपको इसके टिप्स एंड ट्रिक्स का आइडिया न हो। तो आज ऐसे ही टिप्स के बारे में जानेंगे जिससे आप कम बजट में भी ट्रिप प्लान कर सकती हैं।    1. अगर आप ट्रैवलिंग के दौरान पैसे बचाना चाहते हैं तो काउचसर्फिंग.कॉम और हॉस्पिटैलिटीक्लब साइट पर रजिस्ट्रेशन करा लें। इससे आप दुनिया के किसी भी कोने में रहने के लिए आसानी से घर ढूंढ़ सकते हैं। पैसे बचाने के साथ ही वहां के लोकल कल्चर को एक्सप्लोर करने का भी ये एक बहुत ही अच्छा जरिया है। इसके अलावा होमस्टे में रुककर भी आप थोड़ी-बहुत सेविंग कर सकते हैं। 

2. ट्रैवलिंग के दौरान खाने-पीने के लिए भी अलग से बजट बनाना पड़ता है जो बेशक जेब ढीली करती है। तो अगर आप ऑनलाइन होटल की बुकिंग करा रहे हैं तो अच्छे से पता कर लें कि उसमें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर शामिल है या नहीं। इससे आपके लिए आगे की प्लानिंग आसान रहेगी। स्ट्रीट फूड्स खाकर आप अपना बजट मैनेज कर सकते हैं।

3. बिज़ी लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में सोलो ट्रैवलिंग का क्रेज बहुत बढ़ गया है। लेकिन सेफ्टी के मद्देनज़र यहां कई बार बजट से समझौता करना पड़ जाता है तो इसका एक आसान उपाय यह है कि कुछ एक ट्रैवल साइट्स आपको ट्रैवलर्स के साथ कनेक्ट होने का मौका देती हैं। जिसमें क्या पता आपको उसी जगह जाने के लिए कोई कंपनी मिल जाए। और अगर बॉन्डिंग अच्छी बन गई तो यह शेयरिंग के लिहाज से भी अच्छा होगा।

4. अगर आपके पास टाइम है तो ट्रेन से ट्रैवल करें जो फ्लाइट और बस के मुकाबले सस्ता होता है। अगर कहीं काम के सिलसिले में किसी एक जगह बहुत बार ट्रैवल करना पड़ता है तो ऐसे में पास बनवा लेना बेहतर रहेगा।

5. जितना हो सके रात में ट्रैवल करें। इससे आप फ्लाइट, ट्रेन या बस में सोकर होटल का खर्चा बचा सकते हैं और दिन में जिस जगह जा रहे हैं उसे आराम से एक्सप्लोर कर सकते हैं।

Back to top button