सतपाल महाराज ने कहा- कोर्सिका की तर्ज पर विकसित हो मलेथा

- in उत्तराखंड

देहरादून : पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि मसूरी स्थित जॉर्ज एवरेस्ट परिसर को हेरिटेज टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए लगभग 20 करोड़ की योजनाएं प्रस्तावित की गई हैं। जिसके तहत जॉर्ज एवरेस्ट हाउस और आब्जर्वेटरी के जीर्णोद्धार और विकास कार्य, पुराने सर्वे उपकरणों और मानचित्रों के प्रदर्शन के लिए कार्टोग्राफी म्यूजियम भी बनाया जाएगा। सतपाल महाराज ने कहा- कोर्सिका की तर्ज पर विकसित हो मलेथा

भारत के पहले सर्वेयर जनरल सर जॉर्ज एवरेस्ट की 228वीं जयंती पर प्रदेश पर्यटन विभाग और जीएमवीएन के संयुक्त तत्वावधान में पार्क एस्टेट हाथीपांव में आयोजित दो दिवसीय सर जॉर्ज एवरेस्ट डे का समापन हो गया। 

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर रहे पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने इस दौरान उत्तराखंड के पर्यटन विकास का खाका खींचते हुए कहा कि पर्यटन के तीव्र विकास के लिए प्रदेश में एक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट विकसित होना जरूरी है। कहा कि देवभूमि उत्तराखंड के पांच हजार साल पुराने चारधाम पैदल यात्रा को हम भूल बैठे हैं, जिसे फिर से जागृत करना होगा।

इसके अलावा उन्होंने जॉर्ज एवरेस्ट हाउस और आब्जर्वेटरी को हेरिटेज भवन के रूप में प्रदर्शित करने के लिए इल्यूमिनेशन कार्य, पर्यटकों के मनोरंजन व सांस्कृतिक गतिविधियों के आयोजन के लिए ईएमपी थियेटर बनाने की भी बात कही। 

बताया कि जॉर्ज एवरेस्ट हाउस में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का संयोजन, सुरक्षित फोटो प्वाइंट विकास कार्य, बायो शौचालयों का विकास, पर्यटकों की सुविधा के लिए खान-पान की व्यवस्थाओं का विकास, कैंपिंग सुविधाओं का विकास, कूड़ा प्रबंधन, सुरक्षा बाड़ निर्माण, संपर्क मार्ग का उच्चीकरण के अलावा पार्किंग का विकास और प्रबंधन कार्य भी प्रस्तावित है।

प्रदेश में ला-पाज की तर्ज पर रोपवे 

पर्यटन मंत्री ने कहा कि बोल्विया की राजधानी ला-पाज शहर की तर्ज पर यदि प्रदेश में रोपवे का निर्माण किया जाए, तो किसी मकान, दुकान या जमीन को खाली करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं सतपाल महाराज ने कहा कि स्विट्जरलैंड की तर्ज पर उत्तराखंड में वर्नाकुलर रेलवे लाने पर भी सरकार काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मुख्य सड़कों से हटेगा ई-रिक्शा का झुंड, सि‍र्फ इन रूटों पर चलेंगे

देहरादून : विक्रमों के बाद शहर में यातायात जाम