दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लाएगा सैमसंग

- in गैजेट

नई दिल्ली। सैमसंग जल्द ही दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च कर सकता है। सैमसंग ने इस स्मार्टफोन को कोड नेम विनर बाय अर्ली 2019 दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस स्मार्टफोन में 7 इंच का डिस्प्ले दिया गया है, जो किसी टेबलेट की तरह दिखाई देता है। इसके अलावा इसमें फुल व्यू बेजल लेस स्क्रीन दी जा सकती है। इस स्मार्टफोन को आप बीच से फोल्ड कर सकते हैं। सैमसंग अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिए एक नया ब्रांड आइडेनटिटी बनाने की कोशिश कर रहा है। इसे गैलेक्सी S और नोट सीरीज की तरह ही अलग तरह का ब्रैंड बनाया जा सकता है।दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लाएगा सैमसंग

सैमसंग का मानना है कि फोल्डेबल स्मार्टफोन का डिमांड कम है लेकिन इस तकनीक को काफी पसंद किया जा सकता है। वहीं, फोल्डेबल स्मार्टफोन बनाने के लिए एप्पल और हुआवे जैसी कंपनियां भी काम कर रही हैं। वॉल स्ट्रीट जनरल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस स्मार्टफोन की कीमत 1,500 अमेरिकी डॉलर यानी की भारत में इस स्मार्टफोन की कीमत लगभग 1,03,000 रुपये के बीच हो सकता है।

एक अन्य खबर के मुताबिक, सैमसंग फोल्डेबल OLED डिस्प्ले पैनल के लिए एशिया, कोरिया समेत अन्य देशों में पायलट लाइन डेवलप कर रहे हैं। सैमसंग डिस्प्ले इस पायलट लाइन के पहले स्टेज को अगले महीने तक पूरा कर लेगा। जबकि, सितंबर से दूसरे स्टेज को शुरू कर सकता है। इस साल के अंत तक 1,00,000 फोल्डेबल डिस्प्ले और अगले साल के अंत तक 10 लाख फोल्डेबल डिस्प्ले का निर्माण कर सकता है।

फोल्डेबल डिस्प्ले के अलावा दक्षिण कोरियाई कंपनी इस स्मार्टफोन के लिए फ्लैक्सिबल बैटरी का भी निर्माण शुरू करने वाली है। इस फोल्डेबल स्मार्टफोन में 3,000 से लेकर 6,000 एमएएच की बैटरी दी जा सकती है। पिछले दिसंबर सैमसंग के चीफ डी जे कोह ने कहा कि दक्षिण कोरियाई कंपनी एक फ्लैक्सिबल स्मार्टफोन को अपने गैलेक्सी नोट सीरीज में 2018 के शुरुआती महीने में उतार सकती है। लेकिन, बाद में कंपनी ने इसे दिसंबर में उतारने जा रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जानिए आपका मददगार WHATSAPP कैसे करता है अरबों की कमाई

आज के समय में whatsapp हर किसी के