ट्रंप ने बजट का हवाला देकर रद्द की सरकारी कर्मचारियों की वेतन वृद्धि

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अगले साल जनवरी में असैन्य कर्मचारियों को मिलने वाली वेतन बढ़ोतरी को रद्द कर दिया है. राष्ट्रपति ने देश के बजट और सरकारी फंड का हवाला देते हुए संसद को अपने फैसले के बारे में बताया. हालांकि कर्मचारियों के वेतन में आंशिक बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि सांसद ऐसे एक प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं.

अपने फैसले में ट्रंप ने कहा कि सभी कर्मचारियों को मिलने वाली 2.1 प्रतिशत बढ़ोतरी को कम करके 1.9 प्रतिशत करने और परफॉर्मेंस के आधार पर मिलने वाली 25.7 प्रतिशत बढ़ोतरी को भी खत्म करने पर विचार किया जा रहा है. ट्रंप ने कहा, ‘हमारे देश को वित्तीय रूप से मजबूत हालत में लाने के लिए कोशिश करते रहना चाहिए और फेडेरल एजेंसी वेतन नहीं बढ़ा सकती है.’

ट्रंप के 2019 के बजट में वेतन वृद्धि पर रोक की बात स्पष्ट रूप से कही गई है. इसमें कहा गया है कि उन असैन्य कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी रद्द नहीं की जाएगी जिनका परफॉर्मेंस अच्छा है. साथ ही जो कर्मचारी उम्दा हैं, कुशल हैं, उनके वेतन में भी बढ़ोतरी नहीं रोकी जाएगी. हालांकि संघीय वेतन बढ़ोतरी के इस बिल को सिनेटर पास कर भी देते हैं, तो कांग्रेस के हाथ राष्ट्रपति के इस फैसले को पलटने का एक मौका जरूर होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

इस वजह से मालदीव में ब्रिटिश कालीन मूर्तियों को तोड़ा गया कुल्हाड़ी से..

मालदीव के निवर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन द्वारा ब्रिटिश