रूस ने यूक्रेन के साथ संयुक्त राष्ट्र के अनाज सौदे में अपनी भागीदारी को किया निलंबित

रूस ने शनिवार को यूक्रेन के साथ संयुक्त राष्ट्र के अनाज सौदे में अपनी भागीदारी को निलंबित कर दिया है। इस सौदे को वैश्विक खाद्य कमी को दूर करने की कुंजी के रूप में माना जाता था। इस बात की जानकारी सीएनएन ने रूसी रक्षा मंत्रालय के बयान का हवाला देते हुए दी है।

जैसा कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है, रूस ने क्रीमिया पर शनिवार को यूक्रेन के ड्रोन हमले के बाद अनिश्चित काल के लिए सौदे को स्थगित कर दिया।

संयुक्त राष्ट्र में उप रूसी राजदूत दिमित्री पालींस्की ने कहा कि रूसी सैन्य जहाजों के खिलाफ एक यूक्रेनी ड्रोन हमले के प्रयास के बाद अनाज के सौदे में रूस ने अपनी भागीदारी वापस ले ली है। रूसी MoD के आंकड़ों के अनुसार डील यूके के समर्थन से की गई थी। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र एसजी को जल्द ही इस बारे में आधिकारिक तौर पर सूचना दी जाएगी।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र और तुर्की के साथ रूस और यूक्रेन के बीच अनाज सौदा हुआ था जिसमें 22 मिलियन यूक्रेनी अनाज के निर्यात का मार्ग प्रशस्त किया गया था जो तीन सागर बंदरगाहों से होकर गुजर रहा था। वहीं इस अनाज डील से दुनिया भर में लाखों भूखे लोगों के लिए एक “आशा की किरण” जगी थी।

भुखमरी के आसन्न खतरे का सामना कर रहे दुनिया के गरीब देशों में लाखों लोगों ने यह खबर सुनकर राहत की सांस ली कि अनाज की ये बेहद जरूरी मात्रा बाजार में पहुंच जाएगी और अनाज की कीमतें एक बार फिर सस्ती हो सकती हैं। हालांकि, दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए रूस के इस फैसले से दुनिया की मुश्किलें और बढ़ेंगी।

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के मद्देनजर, मास्को द्वारा काला सागर में बंदरगाहों की वास्तविक नाकाबंदी की गई थी, जबकि यूक्रेन ने रूसी हमलों को रोकने के लिए पानी का खनन किया था।

यूक्रेनी अनाज का निर्यात करने वाले बंदरगाहों को किया था बंद

यूक्रेनी अनाज का निर्यात करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बंदरगाहों को वाणिज्यिक शिपिंग के लिए अवरुद्ध कर दिया गया था और, जैसा कि यूक्रेन एक प्रमुख अनाज निर्यातक है, इस आवश्यक वस्तु की कीमतों में वृद्धि हुई है, जिससे लाखों गरीब लोगों को तीव्र भूख का सामना करना पड़ रहा है। जैसा कि यूक्रेन और रूस दोनों दुनिया में अनाज के सबसे बड़े निर्यातकों में से हैं, नाकाबंदी के कारण अनाज की कीमतें बढ़ गईं। यह डील अगले महीने खत्म होने वाली थी।

सीएनएन ने बताया, इस बीच, शनिवार को, यूक्रेन और रूस के बीच एक अदला-बदली में युद्ध के 100 से अधिक कैदियों को रिहा कर दिया गया, जबकि रूसी हमलों के कारण बिजली की कटौती यूक्रेन की राजधानी में इस सप्ताह के अंत में भी जारी है।

रूसी सेना ने हमला करने वाले 16 ड्रोनों को खदेड़ दिया

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जुलाई में संयुक्त राष्ट्र और तुर्की द्वारा किए गए सौदे को नवीनीकृत करने की तात्कालिकता को रेखांकित किया जो 19 नवंबर को समाप्त हो रहा है। रूस के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत वसीली नेबेंजिया ने कहा है कि इससे पहले कि मास्को एक नवीनीकरण पर चर्चा करे “रूस को विश्व बाजार में अपने अनाज और उर्वरकों के निर्यात को देखने की जरूरत है।

इससे पहले शनिवार को यूक्रेन और रूस ने क्रीमिया ड्रोन हमले पर अलग-अलग संस्करणों की पेशकश की थी जिसमें 2014 में मास्को द्वारा कब्जा किए गए यूक्रेनी प्रायद्वीप पर एक प्रमुख बंदरगाह सेवस्तोपोल में कम से कम एक रूसी जहाज को नुकसान हुआ था।

रूसी सैनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को नष्ट कर रहे

यूक्रेन के गृह मंत्रालय के एक सलाहकार ने दावा किया कि “विस्फोटकों के लापरवाह संचालन” ने रूस के काला सागर बेड़े में चार युद्धपोतों पर विस्फोट किया था। एंटोन गेराशचेंको ने टेलीग्राम पर लिखा कि जहाजों में एक फ्रिगेट, एक लैंडिंग जहाज और एक सामान्य जहाज शामिल था।

शनिवार को रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के दक्षिणी खेरसान क्षेत्र के अस्पतालों से बड़ी संख्या में बीमार और घायल साथियों को ले गए और चिकित्सा उपकरणों की सुविधाएं छीन लीं। यूक्रेनी सैन्य अधिकारियों ने कहा कि उनकी सेना ने सैनिकों पर हमला करके एक प्रांत को फिर से हासिल करने के लिए लड़ाई लड़ी। ज्यादातर रूसी-कब्जे वाले क्षेत्र में क्रेमलिन-स्थापित अधिकारियों ने पहले नागरिकों से क्षेत्र की राजधानी खेरसॉन शहर छोड़ने का आग्रह किया था।

Back to top button