अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव जीतने की खुशी में बाइडन के साथ जश्न में शामिल नहीं हुआ रूस, नहीं दी बधाई

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति चुने जाने पर जो बाइडन (Joe Biden) को बधाइयां मिलने लगी हैं। वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अब तक बाइडेन को बधाई नहीं दी है। व्लादिमीर पुतिन के इस कदम से पूरी दुनिया हैरान है। सिर्फ पुतिन ही नहीं बल्कि कुछ और देश हैं जिन्होंने जो बाइडेन को अभी तक बधाई नहीं दी है। आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह…

कहा जा रहा है कि अमेरिका में चुनावों को लेकर जब तक आधिकारिक परिणामों की घोषणा और कानूनी चुनौतियां खत्म नहीं हो जातीं, तब तक रूसी राष्ट्रपति की ओर से बधाई संदेश नहीं दिया जाएगा। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने सोमवार को बताया कि अमेरिका का चुनाव इस बार विवादों में घिरा रहा।

अमेरिकी चुनाव का परिणाम कानूनी दांव पेच में फंसता नजर आ रहा है, जिसके चलते चुनाव परिणामों को दी जाने वाली चुनौतियों के खत्म करने का इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि 2016 के अमेरिका चुनाव में जब ट्रंप की जीत हुई थी, तो रूस के राष्ट्रपति बधाई देने वालों में सबसे आगे थे। रूस ही नहीं, बल्कि चाइना, ब्राजील और तुर्की के नेता भी जो बाइडेन को बधाई देने में कोई जल्दबाजी नहीं कर रहे हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर ने भी साफ कहा है कि जब तक अमेरिका का परिणाम साफ तौर पर घोषित नहीं होगा, तब तक जो बाइडेन को बधाई देना जल्दबाजी है। वहीं चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने सोमवार को राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा अमेरिका के चुनाव पर अभी त​क किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया न किए जाने पर कहा है कि अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव अभी खत्म नहीं हुआ है।

चुनाव परिणाम साफ तौर पर घोषित किए जाने का इंतजार है। तुर्की के राष्ट्रपति रैसप तैयप एर्दोगान भी उन नेताओं में से एक हैं जिन्होंने बाइडेन को अभी तक जीत की बधाई नहीं दी है। तुर्की के विदेश मंत्रालय ने भी अमेरिकी चुनाव का कोई जिक्र नहीं किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button