उत्तराखंड में प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड ने कुछ इस तरह मनाया अपना जन्मदिन

- in उत्तराखंड, राज्य

मसूरी: प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड ने केक काटकर परिजनों के साथ अपना 84 वां जन्मदिन मनाया। इस मौके पर उन्होंने अपने बाल पाठकों को संदेश देते हुए कहा कि वह अपने अभिभावकों का हमेशा आदर करें और उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरने की कोशिश करें। उत्तराखंड में प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड ने कुछ इस तरह मनाया अपना जन्मदिन

लंढौर कैंटोन्मेंट क्षेत्र स्थित अपने आवास पर परिजनों और कैंब्रिज बुकडिपो स्वामी सुनील अरोड़ा के परिजनों के साथ केक काटकर रस्किन ने अपना 84 वां जन्मदिन मनाया। इस मौके पर परिजनों और सुनील अरोड़ा के परिजनों व मीडिया प्रतिनिधियों ने उनको जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। 

रस्किन ने मीडिया से बातचीत में बताया कि ‘मैं मसूरी में 1941 में स्कूलिंग के लिए आया और यहां के हैम्पटन कोर्ट स्कूल में पढाई की। लेकिन 1964 में यहां आकर रहना शुरू किया और तब से लेकर आज तक मसूरी में बहुत बदलाव देखने को मिले हैं। पहले पर्यटक यहां पर लंबे समय तक रहने के लिए आते थे, लेकिन आज लोगों की दिनचर्या बहुत व्यस्त हो गयी है और वह एक दो दिन घूमकर ही मसूरी से लौट जाते हैं। मसूरी में आप सभी के बीच अपना जन्मदिन मनाते हुए बहुत अच्छा लगता है और मेरी यही कोशिश होती है कि मैं अपना जन्म दिन मसूरी में ही मनाऊं। 

रस्किन बताया कि मैं एक दो सालों से अपनी बायोग्राफी लिखने में व्यस्त था। लेकिन अब बच्चों के लिए फिर से लिखूंगा। उन्होंने बताया कि बाल पाठकों की शिकायतें भी आती है जिनका मैं जवाब देता हं। उन्होंने बताया, एक लड़की ने मुझे लिखा कि आपकी हॉरर कहानियां ज्यादा डरावनी नहीं होती है इनको और डरावना बनाएं। 

उस मौके पर रस्किन ने बाल पाठकों को कहा कि वह अपने माता-पिता की वृद्धावस्था में अच्छी देखभाल करें और उनका खयाल रखें। उन्होंने अपने पाठकों को भी अपनी शुभकामनांए प्रेषित की। नये लेखकों को अपने संदेश में रस्किन ने कहा कि वह सिर्फ पैसे के लिए नहीं लिखें, उनकी रचनाओं में समाज के लिए सकारात्मक संदेश होने चाहिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

शिक्षिका के तौर पर विधानसभा पहुंची सीएम रावत की पत्नी

देहरादूनः उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के विधानसभा में मंगलवार