सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा- डॉलर के मुकाबले रुपया 68-69 पर स्थिर होने की उम्मीद

नई दिल्ली। आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि इस महीने सकारात्मक पूंजी प्रवाह से रुपया 68-69 प्रति डॉलर पर स्थिर हो सकता है। पिछले दिनों अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में जोरदार गिरावट रही थी। उभरती अर्थव्यवस्थाओं की सभी मुद्रा में रुपये का प्रदर्शन हाल के समय में सबसे खराब रहा है। गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया गिरकर 70.16 के स्तर पर पहुंच गया।

यहां एक कार्यक्रम में गर्ग ने कहा कि तुर्की में हालिया संकट से भारत में धारणा प्रभावित नहीं हुई है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के पूंजी प्रवाह पर कोई असर नहीं पड़ा है। जुलाई में बाजार से कुल मिलाकर विदेशी पूंजी बाहर नहीं गई। इस वर्ष पहले तीन माह में पूंजी की निकासी हुई थी जबकि पिछले साल कुल विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शुद्ध रूप से 20 अरब डॉलर की निकासी की थी।

गर्ग ने कहा कि यदि कच्चे तेल के दाम और नहीं बढ़ते हैं तो रुपये के 68-69 के स्तर पर टिकने की उम्मीद है। कच्चे तेल के दाम में उछाल के चलते देश का चालू खाते का घाटा बढ़कर जीडीपी का 1.9 प्रतिशत पर पहुंच गया है। यही कारण है कि डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर हो रहा है। सरकार का मानना है कि संतुलन के लिए देश में विदेशी पूंजी प्रवाह ऊंचा रहना चाहिए। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत इस बात पर नजर रखे हुए है कि चीन अपनी मुद्रा युआन का कितना अवमूल्यन करता है। उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया कि चीन को 20 साल में पहली बार चालू खाते में घाटा हुआ है।

Back to top button