ROSEHIP चाय, जानिए सेहत पर क्या असर करती है

रोज़हिप यानी गुलाब के डंठल की चाय इन दिनों खूब पसंद की जा रही है. इस चाय में मौजूद खास तरह के तत्‍व वजन घटाने में मदद करते हैं. इसी के साथ आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी भी होती है. साथ ही इसकी फ्रेंगरेंस और फ्रेशनेस दिन भर आपको तरोताजा रखने में मदद करती है. आजकल बाजार में इसके टी बैग्‍स मिलते हैं. पर आप चाहें तो इसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं. तो चलिए इसी के साथ जानते हैं क्‍या है इस चाय के फायदे.

क्‍या है गुलाब के डंठल की चाय 
रोजहिप स्टेम की नोक पर लाल नारंगी रंग की बीज फली हैं. जो पंखुडि़यों के गिरने के बाद पीछे छूट जाती हैं. हालांकि यह किसी भी गुलाब के पौधे से प्राप्‍त की जा सकती हैं. पर इसके लिए जंगली गुलाब सबसे ज्‍यादा उत्‍तम माना जाता है. इसका फ्लेवर सबसे अच्‍छा माना जाता है. जबकि गुलाब की एक और किस्‍म रोजा कैनन को गुणवत्‍ता के आधार पर सबसे अच्‍छा माना जाता है.

मौसमी संक्रमण से बचाती है
रोज हिप टी बदलते मौसम में होने वाले संक्रमण से हमारी रक्षा करती है. इसे पीने से तंत्रिका तंत्र मजबूत होता है. जिससे ठंड फ्लू आदि नहीं होते हैं. इस मौसम में बुखार और सिरदर्द की समस्‍या भी हो जाती है. इसमें भी ये चाय काफी फायदेमंद मानी जाती है.

कब्‍ज से मिलती है राहत
रोज हिप टीपाचन तंत्र दुरुस्‍त रखती है. जिससे मेटाबॉलिज्‍म सही तरीके से काम करने लगता है. इससे कब्‍ज की समस्‍या में राहत मिलती है. इसमें मौजूद पेक्टिन कब्‍ज से राहत दिलाने में मदद करता है. जिससे आंत सही तरह से काम कर पाती हैं.

कम करती है वजन
रोज हिप टी शरीर के एक्‍स्‍ट्रा फैट को प्राकृतिक तरीके से घटाने में मदद करती है. इससे मेटाबॉलिज्‍म बेहतर होता है. जिससे खाना अच्‍छी तरह से पच जाता है और वजन नहीं बढ़ पाता. इसे आप गर्म या ठंडा किसी भी तरह से पी सकते हैं.

Back to top button