भविष्य में कभी अंतरिक्ष युद्ध होगा तो दुश्मन के बेड़े को बर्बाद करेंगे रोबोट

भविष्य का रोबोट बनाने के लिए नासा, अमेरिकी रक्षा अनुसंधान एजेंसी के साथ मिलकर तैयारी कर रही है। भविष्य के ये रोबोट, सैटेलाइट में दोबारा ईंधन भरने और उनकी मरम्मत करने के साथ स्पेसवार (अंतरिक्ष युद्ध) की स्थिति में दुश्मन अंतरिक्षयानों को नुकसान पहुंचाने की भी क्षमता रखेंगे।
भविष्य में कभी अंतरिक्ष युद्ध होगा तो दुश्मन के बेड़े को बर्बाद करेंगे रोबोट‘सर्विस स्टेशन इन ऑर्बिट’ के नाम से पहचाने जाने वाले ये रोबोटिक सैटेलाइट आश्चर्यजनक रूप से सैटेलाइटों के जीवन की अवधि को बढ़ा देते हैं। ये रोबोट मरम्मत के छोटे-मोटे कार्य करने के अलावा जीणर्ता और नुकसान को बनाए रख सकते हैं। मौजूदा समय में खराब होने वाले पुर्जों की शायद ही कभी अंतरिक्ष में मरम्मत हो पाती है जिसके कारण उन्हें बदलना पड़ता है। यह बहुत ही कठिन और महंगा होता है। 

वहीं इसके साथ मरम्मत का कार्य कर सकने वाले ये बॉट्स अंतरिक्ष युद्ध की स्थिति में दुश्मन सैटेलाइट को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ‘फ्यूजरिज्म’ की रिपोर्ट के अनुसार, संभावित अनुप्रयोगों में दुश्मनों को नष्ट कर देना या उन्हें दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के लिए विवश कर देना शामिल है।

ये सर्विस स्टेशन अंतरिक्ष कूड़ों को भी साफ करने में सहायता करेंगे। साल 2015 में अंतरिक्ष में लगभग 25 हजार मानव निर्मित सामग्रियां मौजूद थीं। ये सामग्रियां तेज रफ्तार में चक्कर लगाती हैं और पृथ्वी से दूर खतरे वाले स्थानों पर जाने वाले नए सैटेलाइटों और अंतरिक्षयानों के लिए गंभीर खतरे खड़े कर सकते हैं।

 
 
Back to top button