अब रोबोट करेगा आपका ब्लड टेस्ट, रिपोर्ट में नहीं होगी देरी

अब रोबोटिक डिवाइस की मदद से आसानी से खून की जांच की जा सकेगी। वैज्ञानिकों ने एक रोबोट डिवाइस बनाया है जो स्वयं व्यक्ति के शरीर से खून लेकर उसकी जांच कर सकता है। इससे अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में होने वाली ब्लड टेस्ट की प्रक्रिया में तेजी आएगी। क्योंकि वहां होने वाली ब्लड टेस्ट की प्रक्रिया में वर्तमान में अधिक समय लगता है। अब रोबोट करेगा आपका ब्लड टेस्ट, रिपोर्ट में नहीं होगी देरी

अमेरिका में रूटर यूनिवर्सिटी-न्यू ब्रंसविक के मार्टिन एल यारमुश ने कहा कि यह उपकरण ऐसा है जिसकी ब्लड टेस्ट की प्रक्रिया में हमें ज्यादा जरूरत थी। यारमुश ने कहा कि इंटरग्रेटिंग मिनी ऑट्योराइज्ड रोबोटिक एंड माइक्त्रसेफ्लूडिक (लैब-ऑन-ए-चिप) तकनीक तीव्रता के साथ आसानी से इस कार्य को कर पाने में सक्षम है। 

डायग्नोस्टिक ब्लड टेस्ट दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाली प्रक्त्रिस्या होगी। यह अस्पतालों व प्रयोगशालाओं में किए गए अधिकांश चिकित्सा परिणामों का निर्णय करेगा। दरअसल शोधकर्ताओं द्वारा बनाया गया यह एक ऐसा उपकरण है जो नसों से ब्लड लेकर आसानी से उसकी जांच कर रिपोर्ट दे देगा। यह किसी अन्य रक्त जांच डिवाइस के मुकाबले कहीं अधिक बेहतर और सटीक परिणाम देता है। 

Back to top button