रीता शेरपा ने 23 साल में 21 बार एवरेस्ट पर किया फतह, 22वीं बार बनाएंगे रिकॉर्ड

- in ज़रा-हटके

नेपाल के कामी रीता शेरपा विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर रिकार्ड 22वीं बार चढ़ाई शुरू करने वाले हैं. यह विश्व रिकार्ड अभी कामी रीता, उनके साथी अपा शेरपा और फुरबा ताशी शेरपा के नाम है. रीता 8,848 मीटर ऊंची चोटी को फतह करने के लिए कुछ अमेरिकी, जापानी पर्वतारोहियों और 17 कुलियों सहित कुल 29 लोगों के दल की अगुआई करेंगे.

रीता शेरपा ने 23 साल में 21 बार एवरेस्ट पर किया फतह, 22वीं बार बनाएंगे रिकॉर्डबोले- इतिहास रचने के लिए एक और प्रयास करूंगा

वरिष्ठ पर्वतारोही (48) ने सोमवार को न्यूज एजेंसी से कहा, “मैं इतिहास रचने के लिए एक और प्रयास करूंगा जिससे शेरपा समुदाय और मेरे देश को गर्व हो.” शेरपा एक समुदाय है जो ऊंची नेपाली पहाड़ियों की तराई में रहता है. माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई करने वाले विदेशी पर्वतारोही आम तौर से इन्हीं के मार्गदर्शन में अपना अभियान पूरा करना चाहते हैं क्योंकि इलाका इनका जाना पहचाना है. इनकी शारीरिक मजबूती दुरुह सफर में सहायक बनती है.

1994 से 2017 तक 21 बार की एवरेस्ट की चढ़ाई

रीता ने 1994 में पहली बार में ही माउंट एवरेस्ट फतह कर लिया था. उन्होंने अंतिम बार 27 मई 2017 को माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की थी. उन्होंने कहा, “इस साल अगर मैं रिकॉर्ड बना लेता हूं तो भी मैं माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई को जारी रखूंगा.”उन्होंने 25 बार इस पर चढ़ाई करने का रिकॉर्ड बनाने की उम्मीद जताई है. साल 1953 में माउंट एवरेस्ट पर सर एडमंड हिलेरी और शेरपा तेनजिंग नॉर्गे द्वारा पहली बार चढ़ाई करने के बाद अभी तक लगभग 5,300 पर्वतारोही विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ाई कर चुके हैं.

You may also like

बच्चे को खाने में दिया सलाद तो बुला ली पुलिस, उसके बाद…

अक्सर ऐसा होता है कि बच्चों को खाने