रिंकू शर्मा हत्याकांड: दोस्त ही बन बैठा कातिल, जन्मदिन की पार्टी बन गई मौत का फसाना…

दिल्ली में कुछ दोस्त जन्मदिन की पार्टी कर रहे थे. सब कुछ ठीक चल रहा था. मौज मस्ती का माहौल था. नाच गाना भी हो रहा था. तभी दो दोस्तों के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई. लेकिन दूसरे दोस्तों ने मामले को शांत कराया. कुछ देर बाद पार्टी खत्म हो गई. मगर पार्टी के बाद ही दो दोस्तों की कहासुनी एक खौफनाक वारदात में तब्दील हो गई.  

मामला बाहरी दिल्ली के मंगोलपुरी इलाके का है. जहां रिंकू शर्मा नाम का एक नौजवान अपने परिवार के साथ रहता था. वो एक निजी अस्पताल में तकनीशियन के रूप में काम करता था. उसके पड़ोस में ही दानिश नाम का एक युवक रहता है. रिंकू और दानिश एक दूसरे को अच्छे से जानते थे. दानिश दर्जी का काम करता है. वहीं कुछ कदमों की दूरी पर इस्लाम रहता है.

कहासुनी के बाद कत्ल, सभी आरोपी गिरफ्तार
10 फरवरी की रात रिंकू के एक दोस्त का जन्मदिन था. वहीं पार्टी रखी गई थी. जिसमें उसका पड़ोसी दानिश और इस्लाम भी थे. उस पार्टी में रिंकू शर्मा की उसके दोस्त से किसी बात पर नोकझोक हो गई. दूसरे दोस्तों ने मामले को शांत किया. जब पार्टी खत्म हुई तो रिंकू वहां से जाने लगा लेकिन एक युवक ने उसे रोक लिया. तभी रिंकू ने उसे पलट कर थप्पड़ मार दिया.

नतीजा ये हुआ कि रिंकू के उस दोस्त ने अपने अन्य दोस्तों के साथ मिलकर रिंकू की चाकू मारकर हत्या कर दी. सूचना मिलते ही पुलिस एक्शन में आ गई और पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. 

घरवालों का आरोप
लेकिन ये मामला यहीं खत्म नहीं हुआ. इस दौरान एक सीसीटीवी कैमरे की फुटेज सामने आई. जिसमें कुछ युवक एक साथ एक घर के सामने दिख रहे हैं. रिंकू के घरवालों के मुताबिक जब वो पार्टी से वापस लौट रहा था तो करीब साढ़े दस बजे आरोपियों ने उसे रास्ते में रोक लिया और झगड़ने लगे. इसके बाद रिंकू भागता हुआ घर पहुंचा. पीछे-पीछे आरोपी भी आ गए. फिर मारपीट हुई और जाते-जाते आरोपियों ने रिंकू को चाकू मार दिया और फरार हो गए. आरोप है कि हमले के दौरान हमलवारों ने रिंकू के घर का एलपीजी सिलेंडर भी खोल दिया. 

दशहरे के दिन भी हुई थी कहासुनी
रिंकू के घरवालों के मुताबिक आरोपियों में इस्लाम, दानिश, जाहिद भी शामिल थे. मृतक रिंकू के भाई मनु शर्मा का आरोप है कि बुधवार की शाम रिंकू इलाके में ही अपने एक दोस्त की जन्मदिन की पार्टी में गया था. जब वो पार्टी से लौट रहा था. उसी दौरान घर के नजदीक पार्क में एक पड़ोसी युवक और उसके कुछ साथियों ने उसे पकड़ लिया था. मनु शर्मा के मुताबिक दशहरे के दिन आरोपियों और रिंकू के बीच राम मंदिर पार्क में कहासुनी हो गई थी. इसके बाद से ही आरोपी आते जाते कमेंट करते थे और कभी न कभी देख लेने की धमकी भी दी थी.

पुलिस ने कहा- आपसी झगड़े में हुआ मर्डर
मामले की छाबनीन में जुटी पुलिस कुछ और ही कहानी बयां कर रही है. पुलिस का साफ कहना है कि रिंकू के एक दोस्त का जन्मदिन था. वहां पर एक आरोपी का रिंकू के दोस्त से झगड़ा हो गया था. रिंकू बीच बचाव करने लगा. बाद में फिर घर पर भी झगड़ा हुआ. जमकर मारपीट हुई. लाठी डंडे चले और रिंकू पर चाकू से हमला कर दिया गया. बाद में रिंकू की अस्पताल में मौत हो गई. चाकू रिंकू की पीठ में ही था. घरवालों का भी कहना है कि चाकू निकलवाने वो हॉस्पिटल की इमरजेंसी वार्ड तक गए थे. 

आपसी रंजिश का है मामला- डीसीपी
बाहरी दिल्ली के एडीश्नल डीसीपी सुधांशु धामा ने दोबारा हमले की बात से भी इंकार किया है. पुलिस का कहना है कि यह एक आपसी रंजिश का मामला है. पुलिस ने इस मामले पर एक ट्वीट भी किया है. पुलिस ने ये ट्वीट इसलिए किया है कि कुछ लोगों ने इस मामले को राम मंदिर की समपर्ण यात्रा से जोड़ा था. हालांकि डीसीपी (क्राइम) चिन्मय बिस्वाल ने इस बात से साफ इनकार किया है. उनका कहना है कि अब तक की जांच के हिसाब से यह केवल रंजिश का मामला है.

हर एंगल से मामले की जांच कर रही है पुलिस
हालांकि पुलिस के सूत्र बता रहे हैं कि रिंकू जिस बर्थडे पार्टी में गया था. वहां पर उस पर हमला करने वाला पड़ोसी लाली भी वहीं था. वहीं उन दोनों के बीच में किसी बात को लेकर झगड़ा हुआ था. बाद में ये मामला घर तक पहुंचा. एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमे रिंकू घर से निकल रहा है. पुलिस का कहना है कि वो हर एंगल से मामले की जांच कर रही है. इस मामले के सभी पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

25 साल का रिंकू एक निजी अस्तपताल में लैब टेक्नीशियन का काम करता था. रिंकू के अलावा उसके परिवार में 2 छोटे भाई और माता पिता हैं. रिंकू की मां राधा का कहना है कि अकेले उसकी कमाई से परिवार चलता था. उनका कहना है कि 6 महीने पहले रिंकू और आरोपी के बीच में एक झगड़ा हुआ था. उस वक्त रिंकू राम जन्म भूमि शिलान्यास के वक्त एक धार्मिक जुलूस में शामिल हुआ था. हालांकि बाद में दोनों पड़ोसियों के बीच में सुलह हो गई थी. 

अब नेताओं ने इस मामले को तूल देना शुरू कर दिया है. रिंकू के घर नेताओं का आना-जाना शुरू हो गया है. आम आदमी पार्टी की राखी बिड़लान, बीजेपी सांसद हंस राज हंस भी रिंकू के घर पहुंचे और कहा कि वो पुलिस अधिकारियों से मिलकर पूरे मामले की तह तक जाने को कहेंगे.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button