अभी-अभी: स्मिथ ने छोड़ी ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी, उपकप्तान वॉर्नर की भी छुट्टी

स्टीव स्मिथ ने बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी छोड़ दी है उनके अलावा डेविड वॉर्नर ने भी टीम की उपकप्तानी छोड़ दी है. स्मिथ की जगह फिलहाल विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन को ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी दी गई है. केपटाउन टेस्ट के चौथे दिन मैच से पहले यह खबर आई. इसके साथ ही 33 साल के टिम पेन ऑस्ट्रेलिया के 46वें टेस्ट कप्तान बने.

अभी-अभी: स्मिथ ने छोड़ी ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी, उपकप्तान वॉर्नर की भी छुट्टीक्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) की वेबसाइट पर जारी जानकारी में के मुताबिक टिम पेन तीसरे टेस्ट मैच में बाकी बचे दो दिन (रविवार और सोमवार) कप्तान पद की जिम्मेदारी संभालेंगे और स्मिथ और वॉर्नर सामान्य खिलाड़ी के रूप में मैदान पर होंगे.

सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा, ‘स्मिथ और वॉर्नर के साथ चर्चा के बाद दोनों ने तीसरे टेस्ट मैच में अपनी जिम्मेदारियों को छोड़ने पर सहमति जता दी है.’ सदरलैंड ने कहा, ‘इस टेस्ट मैच को जारी रखने की जरूरत है. इस बीच हम इस मामले की जांच करते रहेंगे.’

बता दें कि केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई ओपनर कैमरन बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़े गए. बेनक्रॉफ्ट को मैच के दौरान अपने ट्राउजर से पीले रंग की चीज निकालते देखा गया. इस  घटना के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बॉल टेंपरिंग की बात मानी है.

इस घटना के कुछ ही घंटे बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने सीए से स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटाने के लिए कहा था. क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने भी इस घटना को ‘चौंकाने वाला और निराशाजनक  कहा था. टर्नबुल ने कहा, ‘हम सभी सुबह-सुबह दक्षिण अफ्रीका की खबरों से निराश हुए. यह पूरी तरह से विश्वास से परे लग रहा था कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम धोखाधड़ी में शामिल थी.’

टर्नबुल ने कहा,  ‘यह पूरे देश के लिए और जो बैगी ग्रीन को पहनते हैं उनके लिए शर्मिंदा करने वाली घटना है. यह गलत है और मैं जल्द ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा निर्णायक कार्रवाई करने की आशा करता हूं.’ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने स्मिथ की इस हरकत पर दुख प्रकट करते हुए इसे शर्मनाक घटना करार दिया था, टर्नबुल ने इस मामले पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवर से भी बात की है. उन्होंने कहा कि,  ‘मैंने उन्हें बता दिया था कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की इस हरकत पर कड़ी कार्रवाई करें.’

बता दें कि  क्रिकेट आस्ट्रेलिया की वेबसाइट के मुताबिक बेनक्रॉफ्ट को मैच के दौरान अपनी पैंट से कोई पीले रंग की वस्तु निकालते हुए देखा गया था. इसके बाद अंपायरों ने उनसे पूछा था कि उनकी जेब में वो क्या था. वीडियो में दिखाया गया है कि बेनक्रॉफ्ट गेंद पर कुछ लगा रहे हैं और उसे फिर वापस अपनी जेब में रख रहे हैं, बेनक्रॉफ्ट ने माना है कि वो पीले रंग का टेप था.

इसके लिए आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने भी माफी मांगी थी. उन्होंने कहा है “हमने इसके बारे में बात की और सोचा था कि इससे हमें फायदा होगा, नेतृत्व इसके बारे में जानता था. मुझे इस पर बिल्कुल भी गर्व नहीं है.” उन्होंने कहा, “प्रशिक्षक इसमें शामिल नहीं हैं, मेरी कप्तानी में यह दोबारा नहीं होगा.”

Loading...

Check Also

साधारण से दिखने वाले मलिंगा की बीबी की खूबसूरती देख अच्छे-अच्छे हो गए पागल, देखें तस्वीरें…

मित्रों अक्‍सर देखा जाता रहा है कि खेल जगत व फिल्‍म जगत से जुड़े कई …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com