एक साल के बाद मैदान पर वापसी करते हुए तहलका मचा दिया इस तेज गेंदबाज ने

- in खेल

श्रीलंका क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज लसिथ मालिंगा ने एक वर्ष के बाद वनडे में वापसी की। इस खिलाड़ी पर सबकी नजरें टिकी थीं क्योंकि 35 वर्ष की उम्र में किसी भी तेज गेंदबाज की वापसी आसान नहीं होती। एशिया कप के पहले मुकाबले में बांग्लादेश के हाथों श्रीलंका को हार झेलनी पड़ी लेकिन लसिथ मलिंगा की वापसी बेहद शानदार रही। बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने जिस तरह की गेंदबाजी की उसे देखकर ये लगा ही नहीं कि उनकी इतनी उम्र हो चुकी है साथ ही एक वर्ष के बाद उन्होंने वनडे टीम में वापसी की है। एक साल के बाद मैदान पर वापसी करते हुए तहलका मचा दिया इस तेज गेंदबाज ने

मलिंगा में दिखा वही पुराना दमखम

बांग्लादेश के खिलाफ श्रीलंका को पहले गेंदबाजी करने का मौका मिला और मलिंगा ने बेहतरीन गेंदबाजी का मुजायरा पेश किया। उन्होंने 10 ओवर गेंदबाजी करते हुए 23 रन देकर 4 विकेट झटके। उनका इकॉनामी रेट 2.30 का रहा और उन्होंने दो ओवर मेडन भी फेंके। मलिंगा ने बांग्लादेश की टीम के बेहतरीन बल्लेबाजों को आउट किया लेकिन मुश्फिकुर रहीम की पारी श्रीलंका पर भारी पड़ी और बाकी का काम बांग्लादेश के गेंदबाजों ने कर दिखाया। इस मैच में बांग्लादेश की टीम को 137 रन के बड़े अंतर से हार मिली लेकिन मलिंगा की बेहतरीन गेंदबाजी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। 

यहां पर दिल जीता था मलिंगा ने

एशिया कप के पहले मैच में टॉस जीतकर बांग्लादेश ने बल्लेबाजी का फैसला किया। श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने पहला ओवर मलिंगा को सौंपा। उन्होंने अपनी टीम को निराश भी नहीं किया। पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्होंने विरोधी टीम के ओपनर बल्लेबाज लिटोन दास को बिना खाता खोले ही मेंडिस के हाथों कैच करवा दिया। इसके बाद इसी ओवर की आखिरी गेंद पर ही उन्होंने शाकिब अल हसन को भी क्लीन बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इस ओवर के बाद बांग्लादेश ने सिर्फ एक रन पर दो विकेट गवां दिए थे लेकिन इसके बाद श्रीलंका की टीम रहीम को नहीं रोक पाए और उन्होंने मैच बदल दिया। हालांकि इसके बाद भी मलिंगा ने अच्छी बल्लेबाजी कर रहे मो. मिथुन को 63 रन के स्कोर पर परेरा के हाथों कैच करवा दिया और फिर मोसादेक हुसैन को भी अपना शिकार बनाया लेकिन उन्होंने जिस तरह का दबाव शुरुआत में ही विरोधी टीम पर बना दिया उसका फायदा श्रीलंका की टीम नहीं उठा पाई। 

मलिंगा ने एक वर्ष के बाद वनडे में की वापसी

लसिथ मलिंगा पिछले एक वर्ष से श्रीलंका टीम से बाहर चल रहे थे। इसकी सबसे बड़ी वजह थी उनका खराब फॉर्म। उन्होंने श्रीलंका के लिए इससे पहले अपना आखिरी वनडे मैच 3 सितंबर 2017 को कोलंबो में भारत के खिलाफ खेला था। इस मैच में उन्होंने 35 रन देकर एक विकेट लिए थे। इसके बाद से वो लगातार टीम से बाहर चल रहे थे। फिर मलिंगा ने घरेलू मैचों और श्रीलंका के घरेलू टी20 लीग में बेहतरीन प्रदर्शन के बूते टीम में वापसी की। वापसी करते हुए उन्होंने अपने पहले मैच में ही चार विकेट ले लिए। मलिंगा का फॉर्म में होना किसी भी टीम के लिए खतरे की घंटी है। यही नहीं श्रीलंका के सेलेक्टर्स का ये भी कहना है कि वो अगले विश्व कप में टीम के अहम गेंदबाज हो सकते हैं।

एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने

मलिंगा अब एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। अब तक उनके नाम पर कुल 28 विकेट हो चुके हैं। एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज श्रीलंका के ही मुथैया मुरलीधरन हैं। उनके नाम पर इस टूर्नामेंट में कुल 30 विकेट है। मलिंगा अब उनका रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ दो विकेट पीछे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

LIVE Asia Cup: पाकिस्तान ने टॉस जीत चुनी बल्लेबाजी

पाकिस्तान ने बुधवार को एशिया कप में भारत