मास्टर प्लान में संशोधन के बाद दिल्ली में सीलिंग से मिलेगी राहत

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने कारोबारियों को सीलिंग से राहत दिलाने के मकसद से शुक्रवार को दिल्ली मास्टर प्लान में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इसके तहत एफएआर (फ्लोर एरिया रेशियो) में एकरूपता लाते हुए 180 से बढ़ाकर 350 कर दिया गया है। वहीं व्यापार‌ियों द्वारा सील‌िंग के ख‌िलाफ चल रहा द‌िल्ली बंद लगातार दूसरे द‌िन भी जारी है।

वहीं, कन्वर्जन शुल्क पर जुर्माना दस गुना से घटाकर दोगुना कर दिया गया है। इसके अलावा 12 मीटर चौड़ी सड़कों पर मौजूद गोदाम भी संशोधन के बाद नियमित हो जाएंगे। उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में राज निवास में हुई डीडीए बोर्ड की बैठक में ये फैसले लिए गए।

मास्टर प्लान-2021 में संशोधन के प्रस्ताव पर डीडीए ने तीन दिनों तक आम जनता की आपत्तियां और सुझाव मांगे हैं। इसके बाद जरूरी संशोधनों पर विचार के लिए सात फरवरी को फिर बोर्ड की बैठक होगी।

इसके बाद नए प्रावधानों का नोटिफिकेशन हो जाएगा। इससे कारोबारियों को सीलिंग की समस्या से स्थायी समाधान मिल जाएगा। डीडीए के मुताबिक, दुकान के साथ आवासीय प्लॉटों/परिसरों में मिश्रित उपयोग के आवासीय प्लॉटों के बराबर एफएआर दिया जाएगा। यह प्लॉट के आकार व पार्किंग की सुविधा पर निर्भर करेगा।

अपेक्षित पार्किंग संभव नहीं हो तो सार्वजनिक पार्किंग बनानी होगी। इसके लिए 5 प्रतिशत अतिरिक्त ग्राउंड कवरेज की इजाजत होगी। इससे एफएआर 180 से 350 हो जाएगा। डीडीए ने गोदाम बनाने की शर्तों में भी सुधार किया है।

Back to top button