पेंडिंग मामलों का ब्यौरा नहीं दे पाए दिल्ली हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल, सुप्रीम कोर्ट ने फटकारा

नई दिल्ली | दिल्ली हाईकोर्ट में पेंडिंग मामलों का ब्यौरा देने में नाकाम रहे हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल (आरजी) को गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी फटकार लगाई। बचाव में दलील नहीं सूझने पर उन्होंने कहा, “जज साहब, मैं थोड़ा घबरा गया हूं। थोड़ा वक्त दे दीजिए।’ इस पर कोर्ट में मौजूद लोग हंस पड़े। कोर्ट ने आरजी दिनेश कुमार की हालत समझते हुए थोड़ी मोहलत दे दी।पेंडिंग मामलों का ब्यौरा नहीं दे पाए दिल्ली हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल, सुप्रीम कोर्ट ने फटकारा

क्या है मामला

– दिल्ली हाईकोर्ट में लंबित मामलों से जुड़ी एक पिटिशन पर सुनवाई के दौरान दिनेश कुमार पेश हुए थे।

– जस्टिस रंजन गोगोई ने उनसे पूछा कि हाईकोर्ट में 10 साल से पुराने कितने केस लंबित हैं? सुनवाई पूरी नहीं होने की वजह क्या है? इस पर आरजी फाइलें पलटने लगे।

– जवाब नहीं मिलने पर जस्टिस गोगोई ने फटकारते हुए कहा, “उम्मीद की जाती है कि हाईकोर्ट का आरजी पूरी तैयारी से आएगा। आप यहां क्यों आए हैं? पता भी है कि मांगी गई जानकारी किस केस के जुड़ी है? 1994 के केस अभी तक क्यों लंबित हैं?’

– आरजी ने गलती मानी और घबराहट की बात कहकर कुछ वक्त मांगा। जस्टिस गोगोई ने कहा कि केस सबसे आखिरी में सुनेंगे। तब तक आप घबराहट मिटाने के साथ-साथ जवाब भी तैयार कर लें।

ये भी पढ़ें: कठपुतली की तरह काम कर रहा है EC, नरेंद्र मोदी ने रोड शो कर आचार संहिता तोड़ी: कांग्रेस

– आरजी ने कोर्ट रूम से बाहर आते ही तुरंत अपने अधीनस्थ लोगों को फोन लगाकर फटकारा। तुरंत सारा रिकाॅर्ड सुप्रीम कोर्ट मंगवाया। दोपहर बाद तक उन्होंने अपनी रिपोर्ट दायर कर दी।

Back to top button