गुटके की आदत को छुड़ाने के लिए ये है रामबाण इलाज

इसमें कोई शक नहीं कि गुटका खाना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है और कभी कभी तो ये जानलेवा भी हो सकता है. गौरतलब है, कि दूसरी नशीली वस्तुओं की तरह गुटका भी एक ऐसी चीज है, जिसकी अगर एक बार लत लग जाएँ तो इसे छोड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसी स्थिति में घर के सदस्य भले ही जितना मर्जी टोक ले, पर गुटका खाने वालो पर उनकी बातो का कोई असर नहीं होता. इसके इलावा कुछ लोग घर के सदस्यों के सामने तो नहीं, पर उनसे छिप कर गुटके का इस्तेमाल जरूर करते है. वैसे हम आपको बता दे कि गुटके से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है.गुटके की आदत को छुड़ाने के लिए ये है रामबाण इलाज

ऐसे में अगर आपको इसकी आदत छोड़ने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, तो आज हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताते है. जिसे अपनाने से आपकी ये बुरी आदत हमेशा के लिए आपसे दूर हो जाएगी. कई बार गुटके की आदत को छोड़ने के लिए हम पहले डॉक्टर के पास जाते है और उसके बाद बाजार में कई चीजों का सेवन भी करते है. पर इस दौरान हम ये भूल जाते है, कि गुटके की आदत छोड़ने का इलाज तो हमारी रसोई में ही छिपा है. जी हां अपने बिलकुल सही पढ़ा है. तो चलिए अब आपको इस घरेलू नुस्खे के बारे में विस्तार से बताते है.

गौरतलब है, कि अगर आपको हर प्रकार की शराब पीने, गुटका या तम्बाकू खाने की आदत है, तो आप ये मिश्रण तैयार कर सकते है. इस मिश्रण को बनाने के लिए आपको सौ ग्राम सौंफ, दस ग्राम अजवाइन और थोड़ा सा सेंधा नमक लेने की जरूरत है. इसके बाद इस सामग्री को अच्छे से मिक्स कर ले. फिर इसमें दो निम्बू लेकर उसका रस मिलाएं और मिश्रण को तवे पर सेक ले. इस मिश्रण के तैयार होने के बाद इसे आप हमेशा अपनी जेब में रखे, ताकि जब भी आपका गुटका खाने का मन करे तो आप इस मिश्रण का सेवन कर ले.

बता दे कि इस मिश्रण को खाने से आपका पाचनतंत्र ठीक रहेगा. इसके साथ ही शरीर में खून भी साफ़ रहेगा. यूँ तो इस मिश्रण का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है, पर फिर भी इसका सेवन करने से पहले एक बार वैध या आयुर्वेदिक विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले ले.

Back to top button