आज के दिन केवल इस वीडियो को सुनने मात्र से होगी आपकी हर इच्छा पूरी

- in धर्म

नये वर्ष का दूसरा माह यानी फरवरी शुरू हो गया है, माह फरवरी में कुछ ऐसा महापरिर्तन होने वाला है। जिससे हमारे जीवन में बहुत बड़ा परिर्वतन होने वाला है। जैसा कि आप लोग अवगत है। कि अभी कुछ ही दिनों में महादेव यानि शिवजी का महापर्व आने वाला है।
दरअसल हम यहां महाशिवरात्रि की बात कर रहे है और इस दिन एक बहुत बड़ा महायोग भी बनने जा रहा है। हिन्दू धर्म में शिवरात्रि के पर्व का बहुत अधिक महत्व माना जाता है। इस दिन भगवान शिव के भक्त पूरे श्रध्दा भाव से उनकी पूजा करते हैं। शायद आपमें से बहुत से लोगों को ना पता हो कि हर महीने मासिक शिवरात्रि भी मनाई जाती है। पर इस वर्ष में दो बार आने वाली शिवरात्रियों का अलग ही महत्व होता है। वर्ष में आने वाली इन दोनों ही शिवरात्रियों को अलग-अलग नाम से जाना जाता है।

एक शिवरात्रि श्रावण मास और दूसरी फाल्गुन मास को मनाई जाती हैं। आपको बता दे कि इस वर्ष फ़रवरी महीने की 13 तारीख को ये मंगलमय त्यौहार मनाया जाएगा। इस बार इस दिन एक ऐसा महासंयोग बन रहा है। जो पूरे 51 वर्ष बाद आया है। आपको जान कर हैरानी होगी कि इस बार जो महासंयोग बना है। महा शिवरात्रि के बारे में कई कथाये प्रचलित है जिसके पीछे मुख्यतः दो मान्यताएं मानी जाती है। पहली ऐसा माना जाता है कि सृष्टि का प्रारंभ इसी दिन से हुआ था। इसके आलावा ये भी माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव का विवाह माता पार्वती से हुआ था।

You may also like

जानिए इस बार कब से शुरू होगा चातुर्मास

चातुर्मास धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्व रखता है।