Home > Mainslide > RBI ने किया चौकाने वाला खुलासा: बैंकों में पड़े 11,300 करोड़ का नहीं है कोई दावेदार

RBI ने किया चौकाने वाला खुलासा: बैंकों में पड़े 11,300 करोड़ का नहीं है कोई दावेदार

बैंकों को लेकर लगातार नई जानकारी सामने आ रही है। आरबीआई के द्वारा जारी किए गए डाटा के अनुसार देश के 64 बैंकों में करीब 11 हजार 300 करोड़ रुपये जमा हैं जिन पर दावा करने वाला कोई भी नहीं है। बिन दावेदारी वाले खातों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सबसे आगे हैं। एसबीआई में 1262 करोड़ रुपये, पीएनबी 1250 करोड़ रुपये निष्क्रिय खातों में पड़े हैं।  इसके अलावा सरकारी बैंकों में 7,040 करोड़ रुपये बिना दावेदारी के हैं। 

 

RBI ने किया चौकाने वाला खुलासा: बैंकों में पड़े 11,300 करोड़ का नहीं है कोई दावेदारआरबीआई के डाटा के मुताबिक, 7 प्राइवेट बैंकों ऐक्सिस, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा, डीसीबी, इंडसइंड, और यस बैंक के पास ऐसी करीब 824 करोड़ रुपये की राशि जमा है । वहीं 12 अन्य प्राइवेट बैंकों के पास 592 करोड़ रुपये जमा हैं। इस तरह से सभी प्राइवेट बैंकों में 1,416 करोड़ रुपयों का कोई दावेदार नहीं है। 
 
पूर्व आरबीआई चेयर प्रोफसर चरण सिंह के मुताबिक ज्यादातर राशि ऐसे अकाउंट होल्डर्स की है जिनका निधन हो चुका है या फिर उनके पास कई अकाउंट हैं और अपने खाते के बारे में अवगत नहीं है। उन्होंने बताया कि बैंकिग रेग्युलेशन एक्ट के अनुसार हर कैलेंडर इयर के खत्म होने के 30 दिनों के भीतर आरबीआई को ऐसे खातों के बारे में जानकारी देनी होती हैं जिनका इस्तेमाल पिछले कई सालों से नहीं किया जा रहा है। 

बिन दावेदारी वाले खातों की राशि को डिपॉजिटर ऐजुकेशन ऐंज अवेयरनेस फंड में डाल दिया जाता है। हालांकि खाताधारक अपनी राशि पर 10 साल बाद भी दावा कर सकता है। बैंक इस रकम को वापस करने के लिए बाध्य है।  

Loading...

Check Also

महिलाओं के लिए सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, अब उद्योग लगाने को मिलेगी 35 प्रतिशत छूट

महिलाओं के लिए सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, अब उद्योग लगाने को मिलेगी 35 प्रतिशत छूट

महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए प्रदेश सरकार कई योजनाएं शुरू करने जा रही …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com