Home > कारोबार > RBI ने 15 नवंबर को आर्थिक प्रणाली में 12 हजार करोड़ रुपये की नकदी डालने की घोषणा की

RBI ने 15 नवंबर को आर्थिक प्रणाली में 12 हजार करोड़ रुपये की नकदी डालने की घोषणा की

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 15 नवंबर को सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद के माध्यम से आर्थिक प्रणाली में 12 हजार करोड़ रुपये की नकदी डालने की घोषणा की है. केंद्रीय बैंक की तरफ से एक बयान में कहा गया कि मौजूदा स्थिति व आगे चलकर टिकाऊ तरलता की जरूरत को देखते हुए आरबीआई ने मुक्त बाजार परिचालन के तहत सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद का फैसला किया है. इसके तहत केंद्रीय बैंक 15 नवंबर को 120 अरब रुपये की नकदी प्रणाली में डालेगा.RBI ने 15 नवंबर को आर्थिक प्रणाली में 12 हजार करोड़ रुपये की नकदी डालने की घोषणा की

नकदी की कमी से उबरने में मदद मिलेगी
ओएमओ परिचालन से आईएलएंडएफएस समूह की कंपनियों द्वारा भुगतान में कई बार चूक की वजह से पैदा हुई नकदी की कमी की स्थिति से उबरने में मदद मिलेगी. पात्र भागीदार रिजर्व बैंक के कोर बैंकिंग समाधान (ई-कुबेर) प्रणाली पर 15 नवंबर को इलेक्ट्रॉनिक फार्मेट में अपनी पेशकश जमा कर सकते हैं. नीलामी के परिणाम उसी दिन घोषित किए जाएंगे. सफल भागीदारों को भुगतान उसके अगले दिन किया जाएगा.

आरबीआई ने नकारी थी नकदी संकट की बात
गौरतलब है पिछले दिनों रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने दावा किया था कि देश के किसी भी क्षेत्र में नकदी संकट नहीं है. उन्होंने कहा था कि बहुत नकदी की अनुपलब्धता यदि होती भी है तो यह उतने गंभीर स्तर पर नहीं है, जितनी प्रचारित की जा रही है.

Loading...

Check Also

1st जनवरी से 40,000 तक महंगी हो जाएगी इस कंपनी की सभी कारें

टाटा मोटर्स अपने यात्री वाहनों की कीमत पहली जनवरी से 40,000 रुपए तक बढ़ाएगी. कंपनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com