RBI गवर्नर ने बैंकों को दिया बड़ा संदेश, कहा- तैयार रहे अभी और बिगड़ेंगे…

देश के वर्तमान आर्थिक स्थिति को देखते हुए आरबीआई के राज्यपाल शक्‍तिकांत दास ने बैंकों से तैयार रहने के लिए कहा है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ वार्ता में आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने कहा है कि वर्तमान आर्थिक परिस्थितियां कुछ चुनौतियां खड़ी कर सकती हैं, इसलिए बैंकों को पूरी मुस्तैदी के साथ हालात का मुकाबला करने के लिए तैयार रहना चाहिए.

रिजर्व बैंक की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि, ‘‘राज्यपाल ने बैंकों से कहा कि वह उभरती चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह से सतर्क रहें. इस मामले में उन्होंने विशेष तौर पर दबाव वाली संपत्तियों के समाधान में समन्वित तरीके से काम करने के लिए कहा है.’’ आरबीआई राज्यपाल ने ये बात ऐसे वक़्त में कही है जब देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ग्रोथ छह वर्ष के निचले स्तर पर है.

जानें क्या रहा आज देश भर में पेट्रोल-डीजल का दाम

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 4.5 प्रतिशत पर पहुंच गई है. इसे देखते हुए रिजर्व बैंक ने वर्तमान वित्त वर्ष की आर्थिक वृद्धि का अनुमान भी कम करके 5 प्रतिशत कर दिया है. हालांकि शक्‍तिकांत दास ने इस बात पर भी गौर किया कि बैंकिंग क्षेत्र में सुधार आ रहा है और यह सशक्त बना हुआ है.

Back to top button