RBI की बड़ी चेतावनी, अगर गलती से भी डाउनलोड कर लिया है यह ऐप तो तुरंत डिलीट, खाली हो जाएगा खाता

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के देशभर में बहुत सारे ग्राहक हैं। हो सकता है कि आपका भी आरबीआई में खाता हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी एक गलती आपकी जिंदगीभर की कमाई गायब कर सकती है। इसकी पुष्टि खुद बैंक ने चेतावनी जारी करके दी है। आइए जानते हैं।RBI की बड़ी चेतावनी, अगर गलती से भी डाउनलोड कर लिया है यह ऐप तो तुरंत डिलीट, खाली हो जाएगा खाता

बैंक ने मोबाइल फोन पर नेट बैंकिंग की सुविधा का उपयोग करने वालों को हिदायत दी है कि अपने मोबाइल पर कोई भी नया एप्लिकेशन (ऐप) डाउनलोड करने से पहले सावधानी बरतें। आरबीआई ने चेतावनी दी है कि एनीडेस्क जैसे कई एप आपके यूपीआई और मोबाइल वॉलेट से आपका पैसा चोरी कर सकते हैं।

आरबीआई ने 14 फरवरी को एक अलर्ट जारी किया है। इसमें कहा गया है कि मोबाइल फोन को रिमोट एक्सेस पर लेकर धोखे से बैंक खाते से पैसे निकालने का नया हथकंडा भी इन दिनों सामने आया है। प्लेस्टोर और एपस्टोर में एनीडेस्क जैसे कई एप मौजूद हैं जो लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए इस बारे में जागरूक करें। अगली स्लाइड में जानें कैसे होती है धोखाधड़ी।

ऐसे लूटा जाता है आपका बैंक खाता
1. सोशल मीडिया पर लोगों को ‘एनीडेस्क’ जैसे ऐप को डाउनलोड करने का लालच दिया जाता है।

2. मोबाइल पर ऐप डाउनलोड करने के बाद नौ अंकों का एक कोड आता है, जिसे धोखाधड़ी करने वाला मांगेगा।

3. फिर वह अपने मोबाइल में यह कोड डालकर आपसे आपके मोबाइल फोन पर परमिशन देने को कहेगा।

4. इसके बाद उसे आपके मोबाइल का रिमोट एक्सेस मिलेगा। फिर वह आपके मोबाइल में मौजूद बैंक के ऐप से पैसे निकाल लेगा।

Back to top button