राजस्थान में ‘तीसरी ताकत’ का हुआ गठन, बेनीवाल ने बनाई नई पार्टी

राजस्थान के खींवसर से निर्दलीय विधायक और जाट नेता हनुमान बेनीवाल ने सोमवार को राजधानी जयपुर में हुंकार रैली के मंच से अपनी नई पार्टी की घोषणा कर दी है. बेनीवाल ने पार्टी का नाम ‘राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी’ रखा है और इसका चुनाव चिन्ह बोतल रखा गया है.

एक दिन पहले जयपुर में 10 किलोमीटर लंबे रोड शो के जरिए शक्ति प्रदर्शन करने वाले बेनीवाल की हुंकार रैली के मंच पर राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के अध्यक्ष जयंत चौधरी और भारत वाहिनी पार्टी के अध्यक्ष घनश्याम तिवाड़ी की मौजूदगी ने प्रदेश में तीसरे मोर्चे के संकेत दे दिए हैं.

उल्लेखनीय है कि साल 2008 में भाजपा के टिकट पर खींवसर से विधायक चुने गए बेनीवाल की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से नहीं बनी तो वे अलग हो गए. साल 2013 में वह निर्दलीय के रूप में जीते. राज्य की राजनीति में बड़ी भागीदारी रखने वाला जाट समुदाय नागौर, सीकर, बीकानेर सहित शेखावटी के कई जिलों की 50 से ज्यादा सीटों में परिणामों को प्रभावित कर सकता है.

‘राजपूत बनाम जाट’ के खेल में राजनीतिक पटल पर तेजी से पकड़ बनाने वाले बेनीवाल हाल ही में नागौर, बाड़मेर, बीकानेर तथा सीकर में बड़ी किसान हुंकार रैलियों के जरिए अपना शक्ति प्रदर्शन कर चुके हैं. बेनीवाल ने कहा कि पार्टी के गठन के बाद वह समान विचारधारा वाले अन्य दलों के साथ राज्य में तीसरा मोर्चा खड़ा करने का प्रयास करेंगे.

Back to top button