राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में रेत के गुब्बार और बारिश,पाकिस्तान से आया तूफान

- in राजस्थान, राज्य

जयपुर। देश के 13 राज्यों में जिस आंधी-तूफान और भारी बारिश की चेतावनी दी गई थी उसकी शुरुआत राजस्थान में हो गई है। सोमवार शाम करीब साढ़े पांच बजे तूफान ने पाकिस्तान से सटे राजस्थान के बीकानेर,श्रीगंगानगर,बाड़मेर और जैसलमेर जिलों में दस्तक दी।राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में रेत के गुब्बार और बारिश,पाकिस्तान से आया तूफान

इन जिलों में तेज आंधी और रेत के गुब्बार के चलते चारों तरफ अंधेरा छा गया। आंधी और बारिश के कारण गांवों में बिजली गुल हो गई,जिससे चारों तरफ अंधेरा छा गया। शाम पांच बजे बाद से सीमावर्ती इलाकों में अचानक बदला मौसम शुरू हुआ। सबसे पहले बीकानेर जिले के खाजूवाला और सूरतगढ़ इलाके रेत का गुब्बार उमड़ा। पाकिस्तान की तरफ से आई तेज हवाओं के साथ बादल गरजने लगे और कुछ ही देर में खाजूवाला,सूरतगढ़,दंतोर,छतरगढ़,नाल के साथ रावला, घड़साना में भी तूफान का बवंडर पहुंच गया। तेज आंधी और रेत के गुब्बार के बीच कई जगह तेज गर्जना के बूंदाबांदी भी हुई।

इसी तरह पाक सीमा से सटे श्रीगांगनर जिला मुख्यालय सहित कई क्षेत्रों में सोमवार शाम 6 बजे बाद अचानक बारिश हुई। रूक-रूक कर तेज बारिश का सिलसिला जारी रहा। पाक सीमा से सटे जैसलमेर में भी तेज हवा के साथ रेत उड़ने लगी। जैसलमेर के कई गांवों में कच्चे घरों की छत पर लगे छप्पर उड़ गए। बाड़मेर जिले के कुड़ला,शिवकर रावतसर और भूरटिया गांवों में तेज आंधी के बीच बारिश हुई। तेज आंधी और बारिश के कारण पेड़ और बिजली के खम्भे गिर गए।

बीकानेर,जैसलमेर और श्रीगांगनगर जिलों में तेज आंधी और बारिश के कारण बिजली गूल हो गई। मौसम विभाग ने प्रदेश के बीकानेर,जैसलमेर,बाड़मेर,श्रीगंगानगर औ जोधपुर आदि जिलों में तूफान की आशंका जताई थी। इसके बाद राज्य सरकार ने रविवार को ही इन सभी जिलों के कलेक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षकों को अलर्ट कर दिया गया था। आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव हेमंत गैरा का कहना है कि बीकानेर और श्रीगंगानगर जिलों में तेज हवा के साथ बारिश हुई है,शेष जिलों में फिलहाल शांति है।

उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में राजस्थान सहित देश के 13 राज्यों में भारी बारिश और तूफान की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आंधी-तूफान के साथ ओले भी गिर सकते हैं. इसके अलावा असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश की आशंका है।  

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

राजधानी लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में मनाया गया विश्व मधुमक्खी दिवस

लखनऊ : राजधानी के आलमबाग क्षेत्र स्थित राजकीय उद्यान