थाईलैंड की गुफा में फंसे बच्चों को बचाने में बारिश बनी विलेन, रोकना पड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन

थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके फुटबॉल कोच को बचाने के लिए शुरू हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन खराब मौसम की वजह से टाल दिया गया है. बचाव दल को मौसम ज्यादा खराब होने से पहले गुफा के भीतर से बच्चों को निकालना होगा क्योंकि मौसम विभाग ने शनिवार से एक हफ्ते तक यहां भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.थाईलैंड की गुफा में फंसे बच्चों को बचाने में बारिश बनी विलेन, रोकना पड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन

अगर तेज बारिश शुरू हो गई तो गुफा में जलस्तर बढ़ जाएगा जिससे रेस्क्यू ऑपरेशन और मुश्किल होगा. थाईलैंड के गृहमंत्री अनुपोंग पाओजिंदा ने मौके पर पहुंचकर कहा कि बारिश की वजह से बचाव अभियान में बाधा आ रही है. उन्होंने बताया कि बच्चों को निकालने की तैयारी हो रही है और मेडिकल टीम को भी तैनात किया गया है.  मौके पर मौजूद ‘आजतक’ की टीम ऑपरेशन की हर खबर आपतक पहुंचाने के लिए तैयार है.

जानकारी के मुताबिक बच्चों को निकालने के लिए अभी तक की सभी कोशिशें नाकाम रही हैं ऐसे में रेस्क्यू टीम कम वक्त में पूरी मुश्तैदी के साथ बच्चों को गुफा से बाहर निकालने की कोशिश करेगी. फिलहाल ऑपरेशन को रोक दिया गया है क्योंकि बारिश होनी की आशंका है और गुफा के भीतर ऑक्सीजन का स्तर भी लगातार गिर रहा है.

बच्चों को बचाने में मदद करते हुए ऑक्सीजन की कमी के कारण सेना के एक पूर्व नेवी सील की मौत हो चुकी है. चिआंग राय के डिप्टी गवर्नर पास्साकोर्न बूनयालक ने कहा , ‘स्वेच्छा से मदद करने वाले एक पूर्व नेवी सील की गुरुवार रात करीब 2 बजे मौत हो गई.’ गोताखोर की पहचान समन कुनोंत के तौर पर हुई है. कुनोंत थाम लुआंग गुफा के भीतर एक स्थान से वापस आ रहे थे.

पानी के बीच गुफा में फंसे हैं बच्चे

यह सभी बच्चे चिआंग राय प्रांत के थाम लुआंग गुफा में फंसे हुए हैं, वहां से निकलना बेहद मुश्किल है क्योंकि वहां चारों तरफ पानी फैला हुआ है, रास्ता बेहद संकरा है, वहां अंधेरा है और कीचड़ होने के कारण वहां से बाहर आने के लिए उन्हें बेहद मशक्कत करनी पड़ेगी. भारत ने भी राज्य सरकार को मदद करने की है.

FIFA ने बच्चों को दिया न्योता

इस बीच फीफा के अध्यक्ष जियानी इनफैनटिनो ने थाईलैंड में गुफा में फंसे बच्चों की फुटबॉल टीम को रूस में वर्ल्ड कप का फाइनल मैच देखने का न्योता दिया है. इनफैनटिनो ने कहा कि ‘उम्मीद है कि दो सप्ताह पहले बाढ़ का पानी बढ़ने से गुफा में फंसे ‘वाइल्ड बोअर्स ’टीम के खिलाड़ियों को बचा लिया जाएगा और 15 जुलाई को वे मास्को में फाइनल के लिए मौजूद रहेंगे.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

राफेल डील पर फ्रांसीसी कंपनी ने दिया बड़ा बयान, कहा- सौदे के लिए रिलायंस को हमने चुना

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के बयान के बाद