रेलवे दीपावली के बाद वापसी के लिए चलाएगा स्पेशल ट्रेन, चेक करें लिस्ट

 दीपावली के बाद मुंबई के साथ बड़ी संख्या में प्रवासी गुजरात के कई शहरों को भी लौटेंगे। रेलवे दीपावली के बाद वापसी के लिए वलसाड के लिए फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाएगा। यह ट्रेन गोरखपुर से लखनऊ होकर कन्नौज के रास्ते रवाना होगी। दीपावली के बाद लखनऊ और आसपास के गोंडा, बहराइच, बस्ती, बाराबंकी सहित कई जिलों से प्रवासी अपने कामकाज पर वापस लौटेंगे। ऐसे में रेलवे गोरखपुर से पांच व 12 नवंबर को फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाएगा। ट्रेन नंबर 05301 गोरखपुर-वलसाड स्पेशल पांच व 12 नवंबर को गोरखपुर से सुबह पांच बजे चलेगी।

ट्रेन खलीलाबाद, बस्ती , गोंडा होकर लखनऊ से सुबह 10:15 बजे रवाना होगी। यह स्पेशल ट्रेन कानपुर, कन्नौज, फर्रूखाबाद, कासगंज , मथुरा, अछनेरा , भरतपुर, कोटा, नागदा , रतलाम, वड़ोदरा, सूरत होते हुए दोपहर 12:10 बजे वलसाड पहुंचेगी। वापसी यात्रा में ट्रेन नंबर 05302 वलसाड-गोरखपुर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन छह व 13 नवंबर को वलसाड से दोपहर 2:05 बजे रवाना होगी। ट्रेन अगले दिन दोपहर 2:50 बजे लखनऊ होते हुए गोरखपुर रात आठ बजे पहुंचेगी। इस ट्रेन में लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) एक जनरेटर सह लगेज यान, सेकेंड सीटिंग क्लास की 20 बोगियां होंगी। रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर वलसाड स्पेशल के संचालन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है।

साथ ही सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) को सेकेंड सीटिंग क्लास का रेल आरक्षण शुरू करने के भी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। गोरखपुर-वलसाड स्पेशल ट्रेन के संचालन से अवध एक्सप्रेस स्पेशल, अहमदाबाद स्पेशल और साबरमती एक्सप्रेस स्पेशल में लंबी वेटिंग से परेशान यात्रियों को राहत मिलेगी। दीपावली पर अपने घर आए करीब पांच हजार यात्री अब भी गुजरात जाने वाली ट्रेनों की स्लीपर और एसी क्लास में वेटिंग लिस्ट में हैं। रेलवे प्रशासन इन ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियों की भी व्यवस्था कर रहा है। साथ ही एक मॉनीटरिंग सेल भी बनाया गया है। जहां वेटिंग लिस्ट की निगरानी की जा सकेगी।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 4 =

Back to top button