रेलवे ने पेश किए ऐसे डिब्बे जो सुरक्षित यात्रा की लेंगे गारंटी…

- in राष्ट्रीय

रेलवे रेल यात्रा को और सुखद, आरामदायक और सुरक्षित बनाने के लिए अपने रेल के डिब्बों को स्मार्ट बना रहा है. इस तरह के स्मार्ट कोच रायबरेली स्थित रेलवे की मॉर्डन कोच फैक्ट्री में बनाए जा रहे हैं. इस तरह का पहला स्मार्ट कोच मंगलवार को रेलवे ने दिल्ली स्थित सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शित किया. इस मौके पर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे.रेलवे ने पेश किए ऐसे डिब्बे जो सुरक्षित यात्रा की लेंगे गारंटी...

इस कोच में होगी सुरक्षा की गारंटी
रेल यात्रियों की यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए रेलवे की ओर से इस स्मार्ट कोच में पैंसेंजर इंफार्मेशन एंड कोच कंप्यूटिंग यूनिट लगाई गई. ये यूनिट डिब्बे की हर तरह की गतिविधि पर नजर रखती है. इस स्मार्ट कोच में पहियों पर वाइब्रेशन सेंसर लगाए गए हैं. ये सेंसर पहिए डिब्बे या पटरी में किसी भी तरह की खामी का तुरंत पता लगा लेंगे. ऐसी खामी का पता लगते ही ये सेंसर तुरंत एक अलर्ट रेलवे के कंट्रोल रूम को भेज देगा. ऐसे में गाड़ी को रोक कर तुरंत खामी को दूर किया जा सकेगा. कोच के अंदर किसी भी तरह की दुर्घटना पर नजर रखने के लिए कोच के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

यात्रियों की सुविधा का भी रखेगा ध्यान  
इस कोच में ऐसे सेंसर लगाए गए हैं कि यदि आपे डिब्बे में रास्ते में पानी खत्म हो जाता है तो इस स्मार्ट कोच में लगा सिस्टम तत्काल अगले स्टेशन को एक संदेश भेज देगा. ऐसे में अगले स्टेशन पर गाड़ी पहुंचने पर वहां ट्रेन को रोक कर उसमें पानी भरा जा सकेगा. वहीं कोच के अंदर यात्री को कोई असुविधा होती है या आपात स्थित होती है तो विमान की तरह तत्काल डिब्बे में लगे बटन को दबा कर ट्रेन सुप्रीटेंडेंट को बुलाया जा सकेगा.

100 डिब्बे बनाने की है योजना
रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार इस तरह के 100 स्मार्ट कोच बनाए जाने की याजना है. ये सभी कोच रायबरेली कोच फैक्ट्री में ही बनाए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

इमरान खान का मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- ‘भारत के अहंकारी और नकारात्‍मक जवाब से निराश हूं’

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को नरेंद्र