रेलवे दे रही है सबको घर बैठे 1 लाख रूपए पाने का मौका, बस आपको करना होगा ये छोटा सा काम

- in राष्ट्रीय

अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं और कैमरे से कुछ कमाल करने की काबीलि‍यत आपके अंदर है तो रेलवे आपको 1 लाख रुपए तक का नकद इनाम जीतने का मौका दे रहा है। जी हां हैरान हो गए न लेकिन ये सच है वहीं आपको बता दें कि ऐसा नहीं है कि केवल एक शख्‍स को इनाम मि‍लेगा। रेलवे ने फोटोग्राफी का शौक रखने वाले लोगों के लिए एक प्रतियोगिता का ऐलान किया है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आपको भारतीय रेलवे से जुड़ी एक अच्छी फोटो खींचकर उसकी जानकारी के साथ रेलवे को भेजनी होगी। जो भी व्यक्ति इस प्रतियोगिता को जीतेगा उसे 1 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। रेलवे ने सच में ये सुनहरा मौका लाकर हम कई लोगों खुश कर दिया।

रेलवे दे रही है सबको घर बैठे 1 लाख रूपए पाने का मौका, बस आपको करना होगा ये छोटा सा कामभारतीय रेलवे की ओर से ऑल इंडिया, जोनल और मंडल स्तर पर फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की गई है। 26 जनवरी से लेकर 26 फरवरी के बीच फोटोग्राफ रेलवे की वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार विजेता को एक लाख रुपये, द्वितीय को 75 हजार और तृतीय पुरस्कार विजेता को 50 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा। विजेताओं को रेलवे की ओर से प्रमाणपत्र, पुरस्कार वितरण स्थल तक जाने के लिए एसी तृतीय श्रेणी का टिकट भी उपलब्ध कराया जाएगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी की सरकार ने इस बार रेलवे की तस्वीर बदल दी है। रेलगाड़ियों को मामला हो या रेलवे स्टेशन का हर तरह से अब आपको सभी कुछ नया और आधुनिक देखने को मिलेगा। स्टेशन पर वाईफाई, गोल्फ कार्ट, पेपरलेस टिकट, रेलगाड़ी में एलसीडी टीवी पर मन पसंद कार्यक्रम देखने का इंतजाम, यहां सब कुछ मौजूद है। यात्री एसएमएस के जरिए कोच में सफाई की मांग कर सकेंगे, ट्रेनों में गाना सुनने की सुविधा मिलेगी, चुनिंदा स्टेशनों पर डिस्पोजेवल बिस्तर, जनरल बोगियों में मोबाइल चार्जिंग की सुविधा, यात्रियों की सुविधा के लिए 1700 टिकट वेंडिंग मशीनें लगाईं। वहीं हाल ही में चलाई गई महामना एक्सप्रेस ने तो रेलवे के आधुनिकीकरण को एक कदम और आगे बढ़ा दिया है।

अगर आप भी इस प्रतियोगिता में भाग लेने जा रहे हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें-
1. इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए MyGov.in पर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। अगर आप ये प्रतियोगिता जीतते हैं तो रेलवे इसी अकाउंट के जरिये आपसे संपर्क करेगा।

2. प्रतियोगिता जीतने पर रेलवे ना सिर्फ आपको एक लाख रुपये इनाम देगा बल्कि आपकी तस्वीर को प्रदर्शनी में भी जगह मिलेगी। इसके साथ ही रेलवे की वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी इसे दिखाया जाएगा।

3. जब अपनी खींची हुई फोटो आप रेलवे को भेजें तो ध्यान रखें कि आपको ये जानकारी भी देनी होगी कि फोटो किस जगह, किस स्टेशन पर और किस डिविजन पर खींची गई है।

4. चलते हुए रेल इंजन और ट्रेन के पायदान पर खड़े होकर ली गई फोटो मान्य नहीं होंगी।

5. ध्यान रखें कि आपकी फोटो का साइज 2 एमूबी से ज्यादा ना हो। जरूरी नहीं कि आप DSLR से ही फोटो लें, आप चाहें तो अपने स्मार्टफोन से भी फोटो ले सकते हैं।

6. फोटो में किसी भी तरह की एडिटिंग नहीं की जानी चाहिए।

7. फोटो में कुछ भी भड़काऊ नहीं होना चाहिए।

You may also like

अपने जीन्स में मौजूद कैंसर के खतरे से अनजान हैं 80 फीसदी लोग

दुनिया भर में कैंसर के मामलों में तेजी